Pages

Tuesday 22 September 2020

आईपीएल 2020 में किन टीमों की है सबसे अच्छी बोलिंग लाइनअप ?


 

कहते हैं अगर आपकी टीम में अच्छे बल्लेबाज हैं तो आप कहीं मैच जीतेंगे पर अगर आपकी टीम में अच्छे गेंदबाज हैं तो आप टूर्नामेंट जीतेंगे। और बात हो अगर T20 फॉर्मेट की तो गेंदबाजों का अच्छा होना और भी जरूरी हो जाता है। इस बात का मुख्य कारण यह है कि T20 फॉर्मेट में बल्लेबाजी टीम के पास मात्र 20 ओवर होते हैं। इस समय में अपने पैर क्रीज पर जमाने की नहीं सोचता। वह पहली ही गेंद से विपक्षी टीम पर हमला बोल देता है। इसीलिए यह जरूरी है कि गेंदबाज बल्लेबाज को रोकने में कामयाब रहे और अपनी टीम को मैच जिताए। पिछले कुछ आईपीएल से देखें तो वह टीम टूर्नामेंट जीती है जिसके गेंदबाजों में दम था । इस आईपीएल 2020 में भी वही टीम जीतेगी जिसके गेंदबाज पूरे टूर्नामेंट में अच्छा प्रदर्शन करेंगे। आज नजर डालेंगे उन पांच टीमों पर जिनके पास है आईपीएल 2020 मैं सबसे अच्छी बॉलिंग लाइनअप है। अब तो चलिए शुरू करते हैं-


    

       सनराइजर्स हैदराबाद 8/10

भारतीय स्पिनर- अभिषेक शर्मा, शाहबाज नदीम 

भारतीय तेज गेंदबाज- भुवनेश्वर कुमार, सिद्धार्थ कौल, खलील अहमद, संदीप शर्मा, विजय शंकर, बिसल थंपी, टी नटराजन

 विदेशी स्पिनर- फेबियन एलेन, मोहम्मद नबी, राशिद खान 

 2018 और 19 आईपीएल को देखकर पता चलता है कि सनराइजर्स हैदराबाद के पास बहुत अच्छा बॉलिंग अटैक है । इसी वजह से यह टीम हमारी लिस्ट में पांचवें स्थान पर आती है। इस टीम के पास पूरे लीग सबसे अच्छे भारतीय तेज गेंदबाज हैं जिनमें अच्छा प्रदर्शन किया है। सिद्धार्थ कौल और संदीप शर्मा शुरुआती ओवर में बल्लेबाजों को रन बनाने से रोकेंगे और भुवनेश्वर कुमार डेथ ओवरों में टीम आएंगे। स्पिनरों की बात करें तो इनके पास दो अच्छे अफगानी स्पिनर राशिद खान और मोहम्मद नबी है जो बीच के ओवरों में किफायती गेंदबाजी के विपक्षी टीम को बड़ा स्कोर बनाने से रोकेंगे।

MI

           

           मुंबई इंडियंस- 8/10

  भारतीय स्पिनर- जयंत यादव, राहुल चहर, कुणाल पांड्या 

भारतीय तेज गेंदबाज- जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पांड्या, धवल कुलकर्णी, 

विदेशी तेज गेंदबाज- मिचेल मैकलेनाघन, ट्रेंट बोल्ट, नेथन कोल्टर नाइन 

पिछले कुछ सीजन में मुंबई ने सफलता का राज कहीं हद तक उनका गेंदबाजी आक्रमण रहा है। लसिथ मलिंगा जो पिछले कई साल से इस टीम के लिए खेल रहे थे पर वह इस सीजन ना खेल रहे हो पर फिर भी इस टीम का गेंदबाजी मजबूत है। जसप्रीत बुमराह और हार्दिक पांड्या के रूप में इस टीम के पास दो अच्छे भारतीय गेंदबाज है जिन्होंने पिछले कई साल में इस टीम को संकट से निकाला है। इन भारतीयों का साथ देंगे विदेशी तेज गेंदबाज जेम्स पैटिंसन और बोल्ट। स्पिनरों की बात की जाए राहुल चहर और क्रुणाल पांड्या। आईपीएल 2020 में टीम के एक्स फैक्टर साबित हो सकते हैं ट्रेंट बोल्ट जिनको मुंबई इंडियंस ने इसी साल ऑक्शन में खरीदा था।

DC

      

       दिल्ली कैपिटल्स- 8.5/10


भारतीय स्पिनर- अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, अमित मिश्रा 

भारतीय तेज गेंदबाज- इशांत शर्मा, मोहित शर्मा, हर्षल पटेल आवेश खान 

विदेशी तेज गेंदबाज- कगिसो रबाडा, एनरिच नॉर्टजे, मार्कस स्टोइनिस, कीमो पौल 

तीसरे नंबर पर आती है दिल्ली कैपिटल्स। आईपीएल 2020 में जो चीज दिल्ली कैपिटल का बॉलिंग अटैक बाकी कई टीमों से मजबूत बनाती है वह उनका भारतीय स्पिन विभाग जिसमें अनुभवी रविचंद्र अश्विन, अमित मिश्रा और अक्षर पटेल हैं। ये बीच के ओवरों में कई अच्छे ओवर डालकर सामने वाली टीम को कम स्कोर पर रोक सकते हैं। भारतीय प्रिंस के बागों इनके पास इशांत शर्मा और मोहित शर्मा है।ईशांत शर्मा ने पिछले कुछ सालों में दिखा दिया है कि वह सिर्फ टेस्ट मैच के गेंदबाज नहीं है और सफेद गेंद से भी अच्छी गेंदबाजी कर सकते हैं। अंतिम ओवरों में इनके पास कगिसो रबाडा जो बहुत उपयोगी साबित होंगे। इन्होंने पिछले आईपीएल में भी कई बल्लेबाजों को चलता किया था।

 

    कोलकातााा नाइट राइडर्स- 9/10 

भारतीय स्पिनर- कुलदीप यादव, वरुण चक्रवर्ती 

भारतीय तेज गेंदबाज- शिवम मावी, कमलेश नगरकोटी, संदीप वारियर, प्रसिद्ध कृष्णा 

विदेशी तेज गेंदबाज- पैट कमिंस, लौकी फर्ग्यूसन, रसैल 

दूसरे नंबर नाम आता है कोलकाता नाइट राइडर्स का। आईपीएल इतिहास में सबसे महंगी विदेशी खिलाड़ी पैट कमिंस को इस टीम ने ऑक्शन में खरीदा था। जो तेज गेंदबाजी  विभाग का प्रतिनिधित्व करेंगे। उनका साथ देंगे न्यूजीलैंड के स्पीड स्टार लॉकी फर्ग्यूसन। इसके साथ ही इस टीम के पास बहुत ही शानदार भारतीय युवा पेस अटैक है जो सामने वाली टीमों को चौंका सकता है। प्रसिद्ध कृष्ण और शिवम माफी ने घरेलू क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन किया है । स्पिनरों में इनके पास भारतीय चाइनामैन कुलदीप यादव है जिनका साथ सुनील नारायण देंगे। कुल मिलाकर केकेआर के गेंदबाजी में काफी गहराई है जिसका फायदा उन्हें इस टूर्नामेंट के दौरान मिल सकता है।

CSK

    

        चेन्नई सुपर किंग्स- 9.5/10

भारतीय स्पिनर- रविंद्र जडेजा, पीयूष चावला, करण शर्मा 

भारतीय तेज गेंदबाज- दीपक चहर, शार्दुल ठाकुर, के एम आसिफ 

विदेशी स्पिनर- इमरान ताहिर, मिचेल संटनर 

विदेशी तेज गेंदबाज- लूंगी अंगीठी, डीजे ब्रावो, सैम करन 

बिना किसी शक के चेन्नई सुपर किंग्स के पास आईपीएल 2020 का सबसे अच्छा गेंदबाजी लाइन अप है। जिसकी वजह से इस टीम ने हमारी लिस्ट में पहले नंबर में जगह बनाई है। इसकी मुख्य वजह यह है कि यूएई की पिचों पर स्पिनरों का बहुत अच्छा प्रदर्शन रहेगा और इस टीम के पास कई अनुभवी स्पिनर हैं। जिनमें भारतीय विदेशी स्पिनरों का अच्छा तालमेल है। रविंद्र जडेजा और इमरान ताहिर स्पिन विभाग संभालेंगे और उनका साथ पीयूष चावला देंगे। अंतिम ओवरों में लूंगी गिरी और डीजे ब्रावो की खतरनाक गेंदबाजी टीम के लिए मददगार साबित हो सकती है। दीपक चहर की पावर प्ले में गेंदबाजी टीम के लिए अहम रोल होगी।


 यह थी वह 5 टीम इन का गेंदबाजी आक्रमण आईपीएल 2020 सबसे मजबूत है। 

                           🙏🏻 धन्यवाद 🙏🏻


No comments:

Post a Comment