Pages

Saturday 5 September 2020

आईपीएल 2020 में किस टीम में सबसे अच्छी बैटिंग लाइनअप ?

 


जैसा कि आप सभी जानते हैं कि आईपीएल 2020 शुरू होने वाला है जिसका हम सबको बेसब्री से इंतजार था। यूं तो आईपीएल में हर टीम की बैटिंग बहुत दमदार है। पर आज हम बात करेंगे 5 टीमों की जिनके पास सबसे अच्छे बल्लेबाज हैं जो विपक्षी गेंदबाजों के पसीने छुड़ा सकते हैं। जिस टीम की बल्लेबाजी में गहराई होती है और जो टीम सामने वाली टीम से हारा हारा मैच भी अपनी बल्लेबाजी से जीत लेती है वह टीम सभी मायनों में अच्छी टीम मानी जाती है। तो चलिए शुरू करते हैं-

Mumbai Indians

1.Mumbai Indians- 9.5/10


 मुंबई इंडियंस की टीम में आई पी एल 2020 की सबसे अच्छी बैटिंग लाइनअप है। शुरू से आखरी तक सारे एक से बढ़कर एक बल्लेबाज हैं। इसी कारण मुंबई इंडियंस पहले नंबर पर आती है। ओपनर के रूप में इस टीम के पास रोहित शर्मा और क्विंटन डी कॉक हैं जो अच्छा लेफ्ट राइट कॉमिनेशन बनाते हैं। अगर यह जोड़ी नहीं चलती है तो कप्तान के पास विस्फोटक क्रिस लिन को ओपनिंग पर भेजने का मौका है जो पावरप्ले में टीम को अच्छी शुरुआत दे सकते हैं। चार बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस के पास बीच के ओवरों के लिए कई अच्छे भारतीय बल्लेबाज हैं जो स्पेन अच्छी तरह से खेलते हैं जैसे सूर्यकुमार यादव, ईशान किशन, सौरभ तिवारी। और फिर कई अच्छी फिनिशर। हार्दिक पांड्या और किरोन पोलार्ड जैसे खतरनाक बल्लेबाज अंतिम ओवरों में सामने वाली टीम की धुनाई कर सकते हैं। इसके अलावा इनके पास कुणाल पांड्या भी हैं जो मुश्किल समय में पारी को संभाल सकते हैं।

2.Chennai Super Kings 9/10


दूसरे नंबर पर आती है आईपीएल के सबसे कामयाब टीम सीएसके जिसने हर बार आईपीएल के प्लेऑफ में जगह बनाई है। भले ही चेन्नई सुपर किंग से ज्यादातर खिलाड़ी 35 साल से ज्यादा के हो। फिर भी पिछले 2 सालों में इस टीम में दिखाया है कि अनुभव सबसे जरूरी है। भले ही सुरेश रैना आईपीएल छोड़कर वापस आ गए हैं फिर भी इस वजह से दूसरे युवा खिलाड़ियों को अपना जौहर दिखाने का मौका मिलेगा। ओपनर के रूप में इस टीम के पास बड़े मैच के खिलाड़ी शेन वॉटसन हैं जिनका साथ अंबाती रायडू या मुरली विजय में से कोई दे सकता है। बीच के ओवरों के लिए फाफ डु प्लेसिस और केदार जाधव हैं। इनके अलावा युवा ऋतुराज गायकवाड भी अपना प्रदर्शन दिखाने को बेताब होंगे जिन्होंने इस साल इंडिया ए के लिए बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है। आखिरी ओवरों में रन बनाने के लिए इनके पास अनुभवी फिनिशर महेंद्र सिंह धोनी, डीजे ब्रावो और रविंद्र जडेजा हैं जो चेन्नई सुपर किंग्स की बैटिंग लाइनअप को और खतरनाक बनाते हैं।

KKR

     3.Kolkata Knight Riders.                       8.5/10


तीसरे नंबर पर आते हैं 2 साल की चैंपियन टीम कोलकाता नाइट राइडर्स। इन्होंने ऑक्शन में अच्छे इंग्लिश बल्लेबाजों को चुना था ओइन मोरगन और टॉम वेंटम जिन्होंने हाल ही में पाकिस्तान के खिलाफ T20 सीरीज में अच्छा प्रदर्शन किया है। कई साल से केकेआर के लिए ओपनिंग कर रहे सुनील नरेन का साथ देंगे भारत के युवा बल्लेबाज शुभ्मन गिल। इनके बाद नंबर तीन पर बल्लेबाजी के लिए आएंगे नितीश राणा जिन्होंने पिछले कुछ आईपीएल के सीजन में दमदार प्रदर्शन किया है। मिडिल ओवरों ओइन मोरगन और दिनेश कार्तिक टीम को अच्छे स्कोर की तरफ ले जा सकते हैं। और बाकी बचा काम आंद्रे रसेल की विस्फोटक बल्लेबाजी पूरा कर देगी। कोलकाता नाइट राइडर्स के बल्लेबाज दूसरी कई टीम के बल्लेबाजों से बेहतर हैं।

Delhi capitals

      4.Delhi Capitals 8.5/10


चौथे नंबर पर साडे आठ नंबर के साथ आती है युवा बल्लेबाजों की फौज दिल्ली कैपिटल्स। अगर आईपीएल में सबसे अच्छे भारतीय बल्लेबाज किसी टीम के पास होंगे तो हर टीम दिल्ली कैपिटल्स होगी। पिछले साल दिल्ली कैपिटल्स क्वालीफायर 2 तक पहुंची थी जहां उसे सीएसके से हार का सामना करना पड़ा था। इन्होंने आईपीएल के कई विदेशी बल्लेबाजों को लिया है जैसे वेस्टइंडीज शिमरन हेटमायर, इंग्लैंड के विस्फोटक जेसन रॉय और ऑस्ट्रेलिया के विकेटकीपर एलेक्स कैरी। ओपनर के रूप में इनके पास युवा पृथ्वी शॉ पर अनुभवी शिखर धवन और अजिंक्य रहाणे हैं। मिडिल ओवरों में इनके कप्तान श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत हैं जो स्पिन को अच्छे से खेलते हैं। फिनिशर  के रूप में दिल्ली कैपिटल्स में एलेक्स कैरी, मार्कस स्टोइनिस और इनके अलावा रविचंद्रन अश्विन हैं जो आखिरी के कुछ ओवरों में बेहतरीन शॉट लगाकर टीम को अच्छे स्कोर तक पहुंचा सकते हैं।


Kxip

      5.Kings XI Punjab 8/10


पांचवें नंबर पर आठ नंबर के साथ आती है किंग्स इलेवन पंजाब। ओपनर के रूप में इनके पास भारत के सबसे अच्छे T20 बल्लेबाज केएल राहुल हैं जो इस आईपीएल में ऑरेंज कैप जीतने के प्रबल दावेदारों में से एक हैं। जिनका साथ देंगी यूनिवर्स बॉस क्रिस गेल जिन्होंने पिछले साल आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन किया है। इन दोनों की जोड़ी सबसे अच्छी ओपनर जोड़ियों में से एक है। इन दोनों के बाद भी आते हैं भारत के नए स्टार बल्लेबाज मयंक अग्रवाल। जिन्होंने हाल ही में टेस्ट में अच्छा प्रदर्शन किया है। ऑस्ट्रेलिया के विस्फोटक ग्लेन मैक्सवेल और वेस्टइंडीज के युवा बल्लेबाज निकोलस पूरन टीम की बल्लेबाजी को मजबूती देंगे। अगर आपको यह कम लग रहे हो तो अभी इनकी लिस्ट लंबी है। भारत के युवा बल्लेबाजों में शुमार करुण नायर, मनदीप सिंह और अक्षदीत नाथ भी हैं किंग्स इलेवन पंजाब की टीम में। कुल मिलाकर बहुत गहराई है इस टीम की बल्लेबाजी में।

ऐसा जरूरी नहीं कि जिस टीम की हमने बात नहीं की  आईपीएल में उनकी बल्लेबाजी कमजोर है। हर टीम की बल्लेबाजी आईपीएल में बहुत दमदार है और बड़ी बात यह नहीं कि पन्नों पर कौन सी टीम मजबूत है। मैदान पर अच्छा प्रदर्शन करने वाली टीम को ही जीत मिलती है।
      

No comments:

Post a Comment