Search This Blog

Sunday 13 September 2020

कौन से हैं वे 5 बड़े खिलाड़ी जो आईपीएल 2020 में नहीं खेलेंगे ?

 


आईपीएल तो वैसे भी बहुत खास टूर्नामेंट है और इस लीग को और खास बनाते हैं इसके बड़े खिलाड़ी। कई देशों के बड़े बड़े खिलाड़ी जिन्होंने अपने देश के लिए बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है वे आईपीएल में अपना जौहर दिखाने आते हैं। बड़ी बात तो यह है कि बड़े देश जैसे ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के क्रिकेटर अपने घरेलू टी-20 लीग भी नहीं खेलते लेकिन आईपीएल में बड़ी जी जान से अच्छा प्रदर्शन करना चाहते हैं। पर इस साल कहानी कुछ अलग रही है। इस साल कई खिलाड़ियों ने अपनी टीम के साथ बीच में छोड़कर आईपीएल में न खेलने का फैसला किया है। हर किसी के कारण अलग अलग थे। आज हम ऐसे ही 5 खिलाड़ियों के बारे में बात करने वाले हैं। तो चलिए शुरू करते हैं-

Suresh raina

1.सुरेश रैना


सबसे पहले नाम आता है जिनका नाम सुनकर सभी बहुत दुख हुआ वह सुरेश रैना। सालों से सीएसके के लिए खेलने वाले सुरेश रैना ने कुछ ही दिनों पहले यूएई से भारत आने का फैसला किया। इससे उनकी टीम को बहुत बड़ा झटका लगा होगा क्योंकि अब सीएसके को किसी बल्लेबाज की तलाश होगी जो नंबर तीन पर अच्छी बल्लेबाजी कर सकें। आजतक चेन्नई सुपर किंग्स के लिए पहले सीजन से ही सुरेश रैना ने हीं नंबर तीन पर बल्लेबाजी करने का जिम्मा संभाला है। सुरेश रैना सबसे ज्यादा आईपीएल मैच खेलने वाले खिलाड़ी भी हैं और आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने वालों की सूची में दूसरे नंबर पर आते हैं। इन्हीं बातों से पता चलता है कि यह अपनी टीम के कितने महत्वपूर्ण हिस्सा थे। घर वापसी के कारण की बात करें तो इनमें सभी की अलग-अलग राय है। कुछ का कहना है कि कोरोना वायरस तो कुछ कहते हैं अपने परिवार की चिंता। वहीं कइयों का मानना है कि यूएई के होटल में अपने मनपसंद कमरा ना मिलने की वजह से इनका टीम से मनमुटाव हो गया इसी कारण ही वापस भारत लौट आए।

Lasith malinga

2.लसिथ मलिंगा


एक अनुभवी बल्लेबाज की बात तो हो गई अब बात करते हैं अनुभवी गेंदबाज की। जी, हां! हम बात कर रहे हैं मुंबई इंडियंस के तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा की। मलिंगा का आईपीएल 2020 में ना खेलना मुंबई इंडियंस के लिए बहुत बड़ा झटका साबित हो सकता है क्योंकि आईपीएल इतिहास में  सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज लसिथ मलिंगा ही हैं। कई बार उनके अच्छे प्रदर्शन ने मुंबई इंडियंस को हारा हारा मैच जिताया है। पिछले साल आईपीएल के फाइनल मैच कौन भूल सकता है जिस कारण मुंबई आईपीएल जीतने में कामयाब रही थी। इनकी गेंदबाजी में अभी भी धार है। मुंबई इंडियंस ने इनकी जगह ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज जेम्स पैटिंसन को अपनी टीम में शामिल किया है। आईपीएल ना खेलने के पीछे लसिथ मलिंगा का पारिवारिक कारण है।

Harbhajan singh

3.हरभजन सिंह


चेन्नई सुपर किंग्स की टीम सुरेश रैना की आईपीएल में न खेलने के झटके से उबरी भी नहीं थी कि हरभजन सिंह ने दोहरा झटका दे दिया। तीसरा नाम इस लिस्ट में आता है अनुभवी ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह का। हरभजन सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में तीसरे नंबर पर हैं। आईपीएल से नाम वापस लेने की इनकी व्यक्तिगत वजह है। सीएसके के अधिकारियों ने कहा है कि वे इनके फैसले का पूर्णतः सम्मान करते हैं। हरभजन सिंह आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा डॉट गेंदे डालने वाले गेंदबाज हैं। इनके खास मित्र ने कहा है कि इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपको दो करोड़ मिल रहे हो या 20 करोड़। आपके लिए सबसे पहले अपना परिवार आता है। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि यूएई की पिचें स्पिनर के लिए मददगार होने वाली है और ऐसे समय में हरभजन सिंह का जाना उनकी टीम के लिए मुश्किलें खड़ी कर सकता है क्योंकि यही इनके पास इकलौते दाएं हाथ के ऑफ स्पिनर थे। पर बड़े खिलाड़ियों के छोड़ने के बाद भी सीएसके को चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि अभी भी इनके पास महेंद्र सिंह धोनी जैसा खिलाड़ी मौजूद है, जिसे किसी भी परिस्थिति को बदलना आता है।


4.जेसन रॉय


चौथे नंबर पर आतै है इंग्लैंड के ताबड़तोड़ ओपनर जेसन रॉय। इन्होंने भी आईपीएल 2020 मे ना खेलने का फैसला किया है। दिल्ली कैपिटल्स के टीम में शामिल जेसन रॉय ने कहा कि अभी पूरी तरह से फिट नहीं है और इन 2 महीनों के समय में अपनी फिटनेस पर काम करना चाहते हैं। दिल्ली कैपिटल्स को इनके जाने से कोई ज्यादा नुकसान तो नहीं होने वाला है क्योंकि अभी भी टीम के पास अच्छे ओपनर पृथ्वी शॉ, शिखर धवन, अजिंक्य रहाणे हैं इनमें से कोई भी दो अपनिंग की जिम्मेदारी संभाल सकते हैं। पर ऐसे में शिखर धवन को अपने ऊपर पारी को तेज शुरुआत देने का भार संभालना होगा ताकि वह जेसन रॉय की कमी पूरी कर सके।

Kane Richardson


5.केन रिचर्डसन


पांचवां और आखिरी नाम इस लिस्ट में आता है वह आरसीबी के लिए खेलने वाले तेज गेंदबाज केन रिचर्डसन का। वैसे भी आरसीबी की गेंदबाजी इस साल  थोड़ी कमजोर थी इस पर केन रिचर्डसन का बाहर जाना टीम के लिए खतरे की घंटी साबित हो सकता है। इस टीम का तेज गेंदबाजी विभाग और कमजोर हो गया है। पर इसकी भरपाई करने के लिए बेंगलुरु ने अपनी टीम में ऑस्ट्रेलिया के एडम जांपा को टीम में शामिल किया है ताकि इनके स्पिन विभाग को मजबूती मिल सके। केन रिचर्डसन का आईपीएल में खेलने का मुख्य कारण यह है कि इनकी पत्नी कुछ ही समय में एक बच्चे को जन्म देने वाली है और इन्होंने उनके साथ रहने का फैसला किया है। केन रिचर्डसन ने कहा कि इतना बड़ा टूर्नामेंट छोड़ना किसी भी खिलाड़ी के लिए आसान नहीं होता, मगर उन्होंने यह फैसला बहुत सोच समझ कर लिया है।
🙏🏻धन्यवाद🙏🏻

Image source-Twitter 

आपको ये भी ज़रूर पसंद आयेंगे .....




 





No comments:

Post a Comment