Pages

Friday 16 October 2020

कौन से हैं वे पांच गेंदबाज जो जीत सकते हैं आईपीएल 2020 में पर्पल कैप ?

 


जैसा कि आप सभी जानते हैं कि आईपीएल 2020 शुरू हो चुका है और यह देखने में सभी को खूब मजा आ रहा है। पिछले लेख में हमने आपको बताए थे वह पांच बल्लेबाज जो आईपीएल 2020 सबसे ज्यादा रन बनाकर ऑरेंज कैप जीते हैं। अगर आपने वह नहीं पढ़ा तो आप यहां से पढ़ सकते हैं।कौन से हैं वे 5 बल्लेबाज जो जीत सकते हैं आईपीएल 2020 में ऑरेंज कैप?

 आज हम बात करने जा रहे हैं गेंदबाजों की। एक गेंदबाज टीम को मुश्किल समय में  विकेट निकाल कर देता है या फिर किफायती गेंदबाजी करता है। तो उससे मैच में रोमांच और बढ़ जाता है। दर्शकों को भी ऐसे रोमांचक मैच में बहुत मजा आता है जहां पर गेंद बल्ले से बराबर की जंग देखने को मिलती है। आज हम बात करेंगे हम पांच गेंदबाजों के बारे में जो आईपीएल 2020 में सबसे ज्यादा विकेट लेकर पर्पल कैप जीत सकते हैं।


DC

            

              1.कगिसो रबाडा 


सबसे पहला नाम इस लिस्ट में आता है दिल्ली कैपिटल्स के तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा का। कगिसो रबाडा ने अपने छोटे से आईपीएल करियर में ही बहुत बेहतरीन प्रदर्शन किया है और अपनी काबिलियत सब को दिखा दी है। आईपीएल 2019 में यह विकेट लेने के मामले में दूसरे स्थान पर थे। शुरुआती और अंतिम दोनों के ओवरों में अच्छी गेंदबाजी करने के लिए जाने जाते हैं कगिसो रबाडा। आपको जानकर हैरानी होगी कि आईपीएल 2019 से ऐसा कोई भी मैच नहीं है जिसमें दिल्ली कैपिटल्स की ओर से खेलते हुए कगिसो रबाडा ने विकेट नहीं लिया हो। इनका साथ देंगे साउथ अफ्रीका के गेंदबाज एंनरिच नॉटजे। और भारतीय गेंदबाज हर्षल पटेल और आवेश खान। अगर इस आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स को खिताब जीतना है तो कगिसो रबाडा  को अपना योगदान देना होगा। रबाडा पर्पल कैप जीतने से प्रबल दावेदारों में से एक हैं।

MI

         

              2.जसप्रीत बुमराह 

दूसरा नाम इस लिस्ट में जिस गेंदबाज़ का आता है वह है मुंबई इंडियंस और भारत के बेहतरीन गेंदबाजों में से एक जसप्रीत बुमराह। भारत के यॉर्कर किंग गेंदबाज बुमराह के सामने किसी भी अच्छे-अच्छे बल्लेबाज का खेलना मुश्किल हो जाता है। बुमराह मुंबई इंडियंस के लिए 2013 से खेल रहे हैं। और 2016 में आईपीएल में अच्छे प्रदर्शन की वजह से भारत की टीम में मौका मिला। तब से इन्होंने कभी पीछे मुढ़कर नहीं देखा। इस आईपीएल में इनका साथ देंगे ट्रेंट बोल्ट और जेम्स पैटिंसन जिसकी वजह से इन्हें रोहित शर्मा आखरी ओबरा में इनका इस्तेमाल कर सकते हैं जहां पर यह कई विकेट चटका सकते हैं।


SRH

            

                3.राशिद खान

तीसरा नाम इस लिस्ट में आता है अफगानिस्तान के युवा और आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेलने वाले खिलाड़ी राशिद खान का। इतनी कम उम्र में इन्होंने क्रिकेट में जो अपना नाम बनाया है उसका कोई मुकाबला नहीं है। अपनी लेग स्पिन और गुगली से कई बल्लेबाजों को परेशान किया है राशिद खान ने। इनकी तरकश में इतने तीर है जिसका इस्तेमाल किसी परिस्थिति में कर सकते हैं। बीच के ओवरों में किफायती गेंदबाजी और पावरप्ले में भी विकेट लेने की क्षमता ही इन्हें बाकी गेंदबाजों से अलग बनाती है। राशिद खान गेंदबाजों की रैंकिंग में T20 में पहले स्थान पर हैं। पिछले आईपीएल में इन्होंने 15 मैचों में 17 विकेट लिए थे। अब देखने वाली बात यह है कि पिछले सीजन का प्रदर्शन में दौरा पाते हैं या नहीं।

CSK

                5.डीजे ब्रावो

चौथा नाम की लिस्ट में आता है चेन्नई सुपर किंग्स के अनुभवी तेज गेंदबाज डीजे ब्रावो का। टी20 फॉर्मेट में अपनी गेंदबाज़ी की वजह से पूरी दुनिया में मशहूर हैं। अभी हाल ही में खत्म हुई सीपीएल कैरेबियन प्रीमियर लीग में इन्होंने अच्छी गेंदबाजी की और T20 में अपने 500 विकेट पूरे किए। मजे की बात तो यह है कि इनके बाद कोई और गेंदबाज T20 में 400 विकेट भी नहीं ले पाया है। अपनी बेहतरीन गेंदबाज़ी की वजह से इन्होंने आईपीएल में दो बार पर्पल कैप अपने नाम की है। एक आईपीएल सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड भी नहीं के नाम है जब उन्होंने आईपीएल 2013 में 32 विकेट लिए थे। अपने एक्शन की वजह से बल्लेबाजों के लिए इन्हें पहचानना और मुश्किल हो जाता है। कि कभी तेज गेंद करने वाले हैं यह कब स्लो याॅकर से बल्लेबाज को चौकाने वाले हैं। अपनी इसी काबिलियत की वजह से डीजे ब्रावो आईपीएल 2020 में पर्पल कैप जीतने के प्रबल दावेदारों में से एक हैं।


SRH

              5.भुवनेश्वर कुमार 


पांचवां और आखिरी नाम इस लिस्ट में आता है भारत के   गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार का। भले ही यह 140 की गति से गेंदबाजी ना करते हैं जिसकी वजह से लोगों को लगता था कि यह सिर्फ टेस्ट क्रिकेट में कामयाब हो सकते हैं।  पर हुआ इससे बिलकुल विपरीत। भुवनेश्वर कुमार भारत के तेज गेंदबाजी आक्रमण के प्रमुख हिस्सा है। फिर चाहे वह कोई भी फॉर्मेट हो।भुवनेश्वर कुमार आईपीएल 2016 2017 में पर्पल कैप जीतकर एकमात्र गेंदबाज हैं जिन्होंने लगातार दो सीजन में पर्पल कैप जीती है। अब तक आईपीएल में 117 मैचों में 133 विकेट ले चुके हैं भुवनेश्वर कुमार और इस आईपीएल में भी पर्पल कैप जीत सकते हैं।

असल में पर्पल कैप कैसे मिलती है तो आईपीएल खत्म होने के बाद ही पता चलेगा। उम्मीद है आपको पसंद आई होगी।

                         🙏🏻 धन्यवाद 🙏🏻



No comments:

Post a Comment