Pages

Sunday 12 July 2020

कौन से हैं क्रिकेट से जुड़े 5 मजेदार तथ्य ?


Indian cricket team

क्रिकेट की इस मजेदार दुनिया में एक बार फिर से आपका स्वागत है। क्रिकेट एक ऐसा खेल है जो आपको रोमांच से भर देता है। इसे जितनी बार देखो उतनी बार यह आपको नया लगता है। हर मैच में, फिर वह चाहे अंतरराष्ट्रीय मैच हो या फिर घरेलू मैच। ऐसा कुछ ना कुछ जरूर होता है जो लोगों के दिल और दिमाग में हमेशा के लिए बस जाता है। आपके दिमाग में भी क्रिकेट से जुड़ी ऐसी मजेदार घटनाएं जरूर होंगी जो आपको हमेशा के लिए याद रहेंगीं।
 आज हम बात करेंगे क्रिकेट के इस अद्भुत खेल से जुड़े मजेदार तथ्यों के बारे में जो लोगों को हमेशा याद रहेंगे.

Chris gayle celebrates

टेस्ट मैच की पहली बॉल में छक्का मारने वाले इकलौते बल्लेबाज।
 
यूं तो क्रिकेट का इतिहास 140 साल से भी ज्यादा पुराना है और हर टीम ने इसमें अनगिनत टेस्ट मैच खेले हैं। पर फिर भी इसके बावजूद आज तक टेस्ट मैच की पहली ही गेंद पर छक्का सिर्फ एक ही बल्लेबाज मार पाया है। वह बल्लेबाज है वेस्टइंडीज के क्रिस गेल। यह बात है 2012 वेस्टइंडीज और बांग्लादेश के खिलाफ खेले जा रहे टेस्ट मैच की। उस मैच में बांग्लादेश के गेंदबाज सोहाज गाजी ने पदार्पण किया था और अपनी टीम के लिए पहला ही ओवर फेंकने आए थे। पर अपने करियर की पहली ही गेंद पर क्रिस गेल ने उन्हें दिखा दिया कि वह कौन हैं। गेम सीधा सीमा रेखा के बाहर। उस मैच से पहले और उस मैच के बाद भी आज तक कभी कोई भी बल्लेबाज टेस्ट मैच की पहली ही गेंद पर छक्का नहीं लगा पाया है।

Sachin and bhuvneshwar

सचिन तेंदुलकर का मात्र एक बार रणजी में शून्य पर आउट होना।

 सचिन ने अपने करियर में 38 रणजी मैच मुंबई के लिए खेले और इस दौरान इन्होंने 19 अर्धशतक और 18 शतक लगाए। पर क्या आपको पता है की रणजी ट्रॉफी में सचिन सिर्फ एक बार शून्य पर आउट हुए हैं। और उन्हें आउट किया था भारत के स्विंग मास्टर भुवनेश्वर कुमार ने। जी, हां! यह बात है 2008-09 रणजी सत्र की। भुवनेश्वर कुमार की गेंद पर सचिन शून्य पर आउट हो गए थे। उस मैच के बाद भुवनेश्वर ने कहा था कि मुझे भी नहीं पता यह कैसे हुआ? पर सचिन को  0 पर आउट करके उन्हें बहुत अच्छा लग रहा था।

Rahul dravid in tests

टेस्ट में सबसे ज्यादा गेंदें खेलने वाले खिलाड़ी।

 यूं तो आप सभी जानते हैं की सबसे ज्यादा टेस्ट खेलने का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम है जिन्होंने अपने करियर में 200 टेस्ट मैच खेले। अगर इनके बाद देखा जाए तो रिकी पोंटिंग और स्टीव वॉ का नंबर आता है, जिन्होंने अपने करियर में 168 टेस्ट मैच खेले। पर आपको यह जानकर हैरानी होगी कि टेस्ट मैच में सबसे ज्यादा गेंदें खेलने और क्रिज़ पर सबसे ज्यादा समय बिताने का रिकॉर्ड है भारत की दीवार कहे जाने वाले खिलाड़ी राहुल द्रविड़ का। राहुल द्रविड़ ने अपने टेस्ट करियर में 164 मैच खेले 31258 गेंदों का सामना किया और क्रीज पर सबसे ज्यादा समय बिताया जो टेस्ट इतिहास में एक रिकॉर्ड है। राहुल द्रविड़ ने क्रीज पर 44152 मिनट बिताए हैं। राहुल द्रविड़ इतना टिककर खेलते थे कि किसी भी गेंदबाज के लिए इनका विकेट लेना बिल्कुल आसान नहीं होता था।

Virendra sehwag

वीरेंद्र सहवाग के सर्वाधिक स्कोर।
 
भारत के बेहतरीन टेस्ट बल्लेबाज की बात हो गई। अब बात करते हैं भारत के बेहतरीन वनडे बल्लेबाज की। अच्छा बताइए वह कौन सा बल्लेबाज है जो कि टी20 हो या टेस्ट मैच, पहली ही गेंद से गेंदबाजों पर हमला बोल देता था? जी, हां! आप सभी के दिमाग में एक ही खिलाड़ी आया होगा। वए हैं वीरेंद्र सहवाग। अपनी चुलबुली बातों को सबको हंसाने वाले सहवाग के सर्वाधिक स्कोर की कहानी भी बड़ी मजेदार है। टी20 की बात की जाए तो वीरू का सर्वाधिक स्कोर 119 है। ओडीआई में देखें तो यह 219 है और टेस्ट मैच में 319। यानी विरेंद्र सेहवाग के टी20 odi और टेस्ट में  सर्वाधिक स्कोर 119, 219 और 319 हैं।

Jacques kallis

एक ही टेस्ट मैच में 3 खिलाड़ियों का 100वां टेस्ट मैच।

 अपने देश के लिए टेस्ट मैच खेलना अपने आप में बहुत बड़ी बात होती है। उससे भी बड़ी बात अपने देश के लिए 100 टेस्ट मैच खेलना है। आज तक मात्र 30 खिलाड़ी ही 100 से ज्यादा टेस्ट खेल पाए हैं। पर इससे भी ज्यादा हैरानी आपको यह जानकर होगी कि अप्रैल 2006 में साउथ अफ्रीका और न्यूजीलैंड के बीच सेंचुरियन में खेले जा रहे टेस्ट मैच जैक्स कैलिस, स्टीफन फ्लैमिंग और शॉन पोलक का 100वां मैच था। यह पहला ऐसा मौका था जब एक ही मैच में तीन खिलाड़ियों ने 100 मैच पूरे किए।  इस मैच में जैक्स कैलिस ने 100 रन बनाकर अपनी टीम को जीत दिलाई थी।

🙏धन्यवाद🙏

Image source-Twitter 

You will like these too....





No comments:

Post a Comment