Search This Blog

Saturday 29 August 2020

कौन से हैं वे पांच बल्लेबाज जो गेंदबाज़ी में भी थे कमाल ?

Cricket field

 पिछले लेख में हमने आपको बताए थे वे पांच गेंदबाज जिन्होंने अपने बल्लेबाजी सब को बहुत प्रभावित किया था और बल्लेबाजी में भी अपनी छाप छोड़ी थी। अगर आपने वह लेख नहीं पढ़ा तो आप यहां से पढ़ सकते हैं -कौन से हैं वे पांच गेंदबाज जिन्होंने बल्लेबाजी में भी करिश्मा करके दिखाया ? खैर आज हम इसी को आगे बढ़ाते हुए आपको आज हम बताएंगे उन पांच बेहतरीन बल्लेबाजों के बारे में जिन्होंने बल्लेबाजी में अपना जौहर तो दिखाया ही था और साथ ही साथ गेंदबाजी में भी हाथ आजमा कर वहां पर भी बड़ा कमाल का प्रदर्शन किया था। वैसे तो एक बल्लेबाज का काम टीम को रन बना कर देना होता है। पर यदि किसी खराब दिन कोई गेंदबाज अच्छा प्रदर्शन न कर रहा हो तो कप्तान ब्रेक थ्रू दिलवाने के लिए एक बल्लेबाज को गेंद सौंपता है। विपक्षी टीम को थोड़ा भ्रमित करने के लिए बल्लेबाज गेंदबाजी करने के लिए आता है और कुछ बल्लेबाज ऐसे होते हैं जो गेंदबाजी में भी बहुत महत्वपूर्ण योगदान दे जाते हैं। तो चलिए शुरू करते हैं उन पांच बल्लेबाजों के बारे में-

Tilakratne Dilshan

1.तिलकरत्ने दिलशान 


सबसे पहले बात करते हैं श्रीलंका के बेहतरीन दिल और शान से खेलने वाले बल्लेबाज तिलकरत्ने दिलशान की। दिलशान अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के लिए जाने जाते थे। श्रीलंका और आरसीबी के लिए कई मैच जिताऊ पारियां खेली थी तिलकरत्ने दिलशान ने। ओडीआई में 10,000 ज्यादा रन दर्ज हैं इनके नाम। इन्होंने कई बार अपनी ऑफ स्विंग गेंदबाजी से बल्लेबाजों को परेशान किया है। वनडे में 106 विकेट लिए हैं तिलकरत्ने दिलशान ने और 2011 विश्व कप फाइनल में विराट कोहली का विकेट कौन भूल सकता है।


2.विवियन रिचर्ड्स 


अब बात करते हैं वेस्टइंडीज टीम के महान बल्लेबाज सर विवियन रिचर्ड्स की। इनकी बल्लेबाजी से तो हर कोई वाकिफ है। तेज गेंदबाजों के सामने बिना हेलमेट के बेखौफ बल्लेबाजी के कारण पूरी दुनिया में मशहूर थे विवियन रिचर्ड्स। वेस्टइंडीज की खतरनाक टीम के महत्वपूर्ण हिस्सा थे। टेस्ट में 50 की औसत से ज्यादा 8000 से ज्यादा रन। पर आज हम बल्लेबाजी की नहीं गेंदबाजी की बात करते हैं। सर विवियन रिचर्ड्स ने 131 वनडे पारियों में गेंदबाजी की और 4.5 की इकाॅनमी से 118 विकेट लिए। खिलाड़ी इनकी बल्लेबाजी के साथ-साथ गेंदबाजी से भी घबराने लगे थे। दो बार पारी में पांच विकेट लिए हैं विवेक ने हमेशा के लिए दर्ज हो गया है।

Sachin tendulkar

3.सचिन तेंदुलकर


तीसरा नाम इस लिस्ट में आता है क्रिकेट के सर्वकालिक और सचिन तेंदुलकर का। इनके नाम बल्लेबाजी रिकॉर्ड की तो झड़ी है। भारतीय फैंस जरुर जानते होंगे कि गेंदबाजी में भी कहीं से कम नहीं थे। इनके बारे में जितनी बात की जाए उतनी कम है। यह है ही इसने ऊपर के दर्जे के खिलाड़ी। जब भी कप्तान को कोई पार्टनरशिप तोड़नी होती थी और अपने अच्छे गेंदबाजों के ओवर बचाने होते थे तो वह सचिन की तरफ जाते थे। वनडे में 8000 ज्यादा और टेस्ट में 4000 ज्यादा गेंदें डाली है सचिन ने। वनडे में 154 विकेट दर्ज हैं इनके नाम।

Chris gayle

4.क्रिस गेल


अब बात करते हैं वेस्टइंडीज के ही एक और बल्लेबाज क्रिस गेल की। आप कहेंगे क्या इनको तो हमने कभी गेंदबाज़ी करते ही नहीं देखा। पर नहीं क्रिस गेल अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के साथ ऑफ स्पिन गेंदबाजी भी करना जानते थे। वनडे में इनके नाम भी 10,000 से ज्यादा रन है। हर स्तर पर मिला लिया जाए तो इन्होंने हजार से भी ज्यादा छक्के लगाए हैं। अब ऐसा बल्लेबाज गेंद फेंक लेता था। जी हां! जितनी देर में एक तेज गेंदबाज एक गेंद डालता था उतनी देर में क्रिस गेल अपना पूरा ओवर खत्म कर देते थे। टेस्ट में इनकी इकॉनमी 2.63 की है और इन्होंने टेस्ट में 7000 से ज्यादा यानी 1000 से भी ज्यादा ओवर डाले हैं।

Sanath jaisurya

              5.सनत जयसूर्या


पांचवां और आखिरी नाम इस लिस्ट में आता है सनत जयसूर्या का। हम इनकी गेंदबाज़ी के बारे में पहले भी बात कर चुके हैं। यह बेहतरीन बाएं हाथ के बल्लेबाज होने के साथ-साथ एक बहुत अच्छे गेंदबाज भी थे। अंतराष्ट्रीय  क्रिकेट में 100 से ज्यादा अर्धशतक और 40 ज्यादा शतक लगभग 20000 ज्यादा रन। सनत जयसूर्या के नंबर इनकी काबिलियत हो बखूबी दर्शाते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि वनडे में 14000 से ज्यादा ओवर डालकर 323 विकेट लिए हैं। अगर आपको यह कम लग रहा हो तो आपकी जानकारी के लिए इतने विकेट बेहतरीन गेंदबाजों जैसे शेन वार्न, जहीर खान, मिचेल जॉनसन, हरभजन सिंह शोएब अख्तर ने भी नहीं लिए जितने एक बल्लेबाज ने चटका दिए।
        
                            🙏 धन्यवाद 🙏

Image source-Twitter 

No comments:

Post a Comment