Pages

Saturday 31 October 2020

कौन सी है वह 4 टीमें में जो आईपीएल 2020 के प्लेऑफ में पहुंच सकती हैं ?

 

Ipl

तो जैसा कि आप सभी जानते हैं कि आई पी एल 2020 बस खत्म ही होने वाला है। जिस लीग का हम सबको बेसब्री से इंतजार था। अब उस लीग में बस कुछ ही दिन रह गए हैं। इसे खत्म होने से पहले इसमें जीतने वाली कई टीमों की अटकलें लगनी शुरू हो गई हैं। आपके मन में भी कई सवाल आ रहे होंगे। इस बार आईपीएल कौन जीतेगा? कौन सी चार टीमें क्वालीफाई करेंगी? किस खिलाड़ी को ऑरेंज कैप मिलेगी? कौन सा खिलाड़ी पर्पल कैप जीतेगा? अगर इतिहास की बात करें तो पिछले 12 सीजन में छह अलग-अलग टीमों ने खिताब जीता है इस में सबसे ज्यादा बार मुंबई ने 4 बार फिर चेन्नई सुपर किंग्स ने तीन बार और केकेआर ने दो बार यह ट्रॉफी अपने नाम की है। आज हम बात करेंगे उन चार टीमों की जो आईपीएल 2020 के प्लेऑफ में पहुंचने की और खिताब जीतने की सबसे प्रबल दावेदार हैं।

Ipl
   

              1.मुंबई इंडियंस
                     

पहला नाम जिस टीम का आता है वह टीम है मुंबई इंडियंस। जिस टीम में सबसे ज्यादा बार 4 बार आईपीएल अपने नाम की है। रोहित शर्मा की कप्तानी वाली मुंबई इंडियंस आईपीएल 2020 जीतने के प्रबल दावेदारों में से एक है।रोहित शर्मा की कप्तानी से तो हर कोई वाकिफ है।आईपीएल के सबसे सफल कप्तानों में से एक रोहित ने टीम को फ्रंट से लीड करते हुए बल्लेबाजी में भी महत्वपूर्ण योगदान दिया है। इनके अलावा कोंटन डिकॉक, किरॉन पोलार्ड, ईशान किशन और सूर्यकुमार यादव जैसे बल्लेबाज टीम के बल्लेबाजी आक्रमण मजबूत बनाते हैं। पंड्या ब्रदर्स जैसे बेहतरीन ऑलराउंडर और जसप्रीत बुमराह, ट्रेंट बोल्ट  तेज गेंदबाजी आक्रमण सबसे सटीक बनाते हैं। देखने वाली बात यह होगी कि मुंबई इंडियंस अपना पांचवा  खिताब जीत पाती है या नहीं।

RCB

          2.रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु

दूसरा नाम टीम का आता है विराट कोहली कप्तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु। बेंगलुरु हर साल कागजों में सबसे मजबूत टीम दिखती है पर मैदान में वैसा प्रदर्शन नहीं कर पाती है। पर इस साल कहानी बिल्कुल अलग रही है। टीम तीन बार आईपीएल 2009, 2011, 2016 के फाइनल तक पहुंची हो अरे कभी भी खिताब नहीं जीता की है आईपीएल आरसीबी के ओपनर एवं पंचायत दर्पण टीम को अच्छी शुरुआत दे रहे हैं जिसकी वजह से विराट कोहली और एबी डिविलियर्स पर दबाव कम हो जाता है और खुलकर अपना खेल खेल पा रहे हैं भारत के बेहतरीन जजमेंट चहल ने भी बहुत अच्छा काम किया है वाशिंगटन सुंदर ने किफायती गेंदबाजी करके खुद को साबित किया है टीम के पास दीप सैनी डेल स्टेन और इसरो उड़ाना उमेश यादव जैसे देश के पास है तेज गेंदबाज हैं अब देखने वाली बात यह होगी क्या आरसीबी किताब की सूखी को खत्म कर सकती है इस साल भी उसे  खिताब नसीब नहीं होता है।

Ipl

               3. दिल्ली कैपिटल्स


तीसरा नाम जिस टीम का आता है वह टीम है दिल्ली कैपिटल्स।  दिल्ली की टीम इस बार अलग ही जोश के साथ आई है। श्रेयस अय्यर ने अपनी कप्तानी के साथ अच्छी बल्लेबाजी भी की है। टीम के बल्लेबाज फॉर्म में हैै। शिखर धवन और पृथ्वी शो टीम को मजबूत शुरुआत दे रहे हैं।
टीम के ऑलराउंडर ने भी अच्छा प्रदर्शन किया है। इस टीम का तेज गेंदबाजी आक्रमण काफी मजबूत है। कगिसो रबाडा ने सबसे ज्यादा विकेट चटकाए हैं और पर्पल कैप जीतने के प्रबल दावेदारों में से एक हैं। उनका बेहतरीन साथ दिया है साउथ अफ्रीका के तेज गेंदबाज एनरिच  नोर्टजे ने।  टीम को ऋषभ पंत की फॉर्म में लौटने की उम्मीद होगी। रविचंद्र अश्विन और अक्षर पटेल स्पिन विभाग बखूबी संभाला है और यह दोनों जरूरत के समय पर बल्लेबाजी भी योगदान दे सकते हैं। दिल्ली कैपिटल्स को अपने पहले खिताब की जीत का इंतजार है।


         4.किंग्स इलेवन पंजाब


चौथा और आखिरी नाम जिस टीम का आता है वह है किंग्स इलेवन पंजाब। इस टीम के सभी बल्लेबाज फॉर्म में है। केएल राहुल ने कप्तानी के साथ बल्लेबाजी विकेटकीपिंग सभी की जिम्मेदारी बहुत अच्छे संभाली है। इस लीग में ऑरेंज कैप भी यही जीतने वाले हैं। भले ही इस टीम की शुरुआत अच्छी ना रही हो पर इस टीम में वापसी करके दिखा दिया है किंग्स इलेवन पंजाब आईपीएल 2020 जीतने के प्रबल दावेदारों में से एक है। गेल की एंट्री हुई है तब से इस टीम में नया जोश देखने को मिला है। मोहम्मद शमी ने अपनी गेंदबाजी से अच्छे-अच्छे बल्लेबाजों को परेशान किया है। युवा लेग स्पिनर रवि बिश्नोई ने काम किया है। दिल्ली कैपिटल्स की ही तरह किंग्स इलेवन पंजाब भी अपने पहले खिताब जीतने की कोशिश में है।

                          🙏🏻 धन्यवाद 🙏🏻

Image source-Twitter 


आपको ये भी ज़रूर पसंद आयेंगे-




No comments:

Post a Comment