Search This Blog

Wednesday 11 November 2020

मुंबई इंडियन से पांचवी बार किया आईपीएल ट्रॉफी पर कब्जा !

 

Ipl


रोमांच से भरपूर मुकाबलों के 52 दिन पूरे होने के बाद अब मुंबई इंडियंस ने पांचवीं बार आईपीएल की ट्रॉफी उठाई। पहली बार फाइनल में पहुंची दिल्ली को खिताबी मुकाबले में पांच विकेट से हराते हुए मुंबई ने यह मुकाम हासिल किया। ट्रेंट बोल्ट की घातक गेंदबाजी के बाद कप्तान रोहित शर्मा ने अर्धशतकीय पारी खेली।

यूएई के दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए फाइनल मुकाबले में मुंबई इंडियंस ने दिल्ली कैपिटल्स को हराकर रिकॉर्ड पांचवां आईपीएल खिताब अपने नाम कर लिया है। दिल्ली के कप्तान श्रेयस अय्यर ने मुंबई के खिलाफ इस मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। उनका यह फैसला गलत साबित हुआ और टीम ने 22 रनों पर ही तीन विकेट गंवा दिए थे, लेकिन इसके बाद कप्तान श्रेयस अय्यर और विकेटकीपर ऋषभ पंत की फिफ्टी के दम पर टीम ने मुंबई इंडियंस के सामने जीत के लिए 157 रनों का चुनौतीपूर्ण लक्ष्य रखा। दिल्ली से मिले 157 रनों के लक्ष्य के जवाब में मुंबई इंडियंस की शुरुआत अच्छी रही। टीम की ओर से कप्तान रोहित शर्मा ने सर्वाधिक 68 रनों की मैच जिताऊ पारी खेली। उनके अलावा ईशान किशन ने 33 रन बनाए। दिल्ली की तरफ से एनरिच नॉर्ट्जे ने दो जबकि कगिसो रबाडा और मार्कस स्टोइनिस ने एक-एक विकेट लिया।  


इंडियन प्रीमियर लीग यानी IPL के 13वें सीजन का फाइनल मुकाबला दुबई के इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में मुंबई इंडियंस और दिल्ली कैपिटल्स के बीच खेला गया। इस मुकाबले को मुंबई ने 5 विकेट से जीत लिया और रिकॉर्ड पांचवीं बार आइपीएल की ट्रॉफी अपने नाम कर ली। मुंबई के बाद दूसरे नंबर पर चेन्नई सुपर किंग्स है, जिसने 3 बार ट्रॉफी जीती है।

157 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी मुंबई की टीम को कप्तान रोहित शर्मा और क्विंटन डिकॉक ने अच्छी शुरुआत दिलाई। हालांकि, डिकॉक 12 गेंदों में 20 रन बनाकर मार्कस स्टोइनिस की गेंद पर रिषभ पंत के हाथों कैच आउट हो गए। दूसरी सफलता दिल्ली को सूर्यकुमार यादव के रूप में मिली जो 20 गेंदों में 19 रन बनाकर रन आउट हो गए। एक तरह से उन्होंने अपना विकेट रोहित के लिए बलिदान कर दिया। और अंत में रोहित शर्मा और इशान किशन की बेहतरीन बल्लेबाजी से मुंबई इंडियंस ने यह मैच आसानी से खत्म कर दिया।


Mi

दिल्ली कैपिटल्स की प्लेइंग इलेवन

शिखर धवन, मार्कस स्टोइनिस, अजिंक्य रहाणे, श्रेयस अय्यर (कप्तान), रिषभ पंत (विकेटकीपर), शिमरोन हेटमायर, अक्षर पटेल, आर अश्विन, कगिसो रबादा, एनरिक नॉर्खिया और प्रवीण दुबे।

मुंबई इंडियंस की प्लेइंग इलेवन

रोहित शर्मा (कप्तान), क्विंटन डिकॉक (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, इशान किशन, किरोन पोलार्ड, हार्दिक पांड्या, क्रुणाल पांड्या, नैथन कुल्टर नाइल, जयंत यादव, ट्रेंट बोल्ट और जसप्रीत बुमराह।


                           🙏🏻  धन्यवाद 🙏🏻


Image source- Instagram 



No comments:

Post a Comment