Search This Blog

Tuesday 24 November 2020

कौन से हैं वे 5 युवा खिलाड़ी जिन्होंने ipl2020 सबसे ज्यादा प्रभावित किया ?


Indian premier league


जैसा कि हम सभी जानते हैं कि आईपीएल अभी कुछ ही समय पहले खत्म हुआ है जिस इंडियंस ने जीत लिया। पर इस सीजन में जो सबसे अलग रहा वह था भारत के युवा खिलाड़ियों का प्रदर्शन। इस साल वाकई भारतीय युवाक खिलाड़ियों प्रदर्शन बहुत ही शानदार रहा। कई इंटरनेशनल  अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों से ज्यादा प्रभावित इन युवा भारतीय खिलाड़ियों ने किया। कईयों ने अपनी बैटिंग से विदेशी गेंदबाजों के छक्के छुड़ाए तो कईयों ने अपनी गेंदबाज़ी से अच्छे बल्लेबाजों को घुटने टेकने पर मजबूर कर दिया। आज बात करेंगे ऐसे ही पांच भारतीय युवा खिलाड़ियों के बारे में जिन्होंने आईपीएल 2020 में ज्यादा प्रभावित किया। और कुछ ही समय में भारत के लिए खेलते हुए दिखाई दे सकते हैं ।

Devdutt Padikkal


1.देवदत्त पदिक्कल



इस लिस्ट में सबसे पहला नाम आता है आईपीएल 2020 की खोज रहे कर्नाटक के युवा बल्लेबाज देवदत्त पदिक्कल। आरसीबी के लिए ओपनिंग करते हुए देवदत्त ने कई शानदार पारियां खेली और इन्होंने 14 मैचों में 422 रन बनाए। जो किसी भी खिलाड़ी का पहले साल का सर्वाधिक स्कोर है। अपनी इसी प्रदर्शन की वजह से आईपीएल 2020 में इमर्जिंग प्लेयर का अवार्ड जीतने में कामयाब रहे। आने वाले सीजंस में आरसीबी के महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले हैं और हो सकता है कि आपको कुछ ही सालों में भारत के लिए भी ओपनिंग करते हुए दिखाई दें। इनकी प्रतिभा किसी से भी कम नहीं है और इन्होंने खुद को साबित किया है।

KXIP

                        2.रवि बिश्नोई

दूसरा नाम आता है किंग्स XI पंजाब के युवा लेग स्पिनर रवि बिश्नोई का। रवि बिश्नोई का प्रदर्शन अंडर-19 विश्व कप में बहुत ही शानदार रहा था जिसकी वजह से इन्हें अपनी टीम में शामिल किया था। और इस आईपीएल में इन्होंने सबको को प्रभावित किया। इनकी बेखौफ गेंदबाजी इन्हें बाकी है गेंदबाजों से अलग बनाती है। इन्होंने 12 विकेट  लिए 13 मैचों में जिसमें इनकी इकॉनमी 7.17 की रही। आने वाले समय में भारत के मुख्य लेग स्पिनर के रूप में खेल सकते हैं रवि बिश्नोई। इनका खेल अनिल कुंबले की कोचिंग में और निखर कर आया है।



CSK

                  3.ऋतुराज गायकवाड़


अगले खिलाड़ी जिन्होंने हर किसी के दिल जीत लिया वह हैं चेन्नई सुपर किंग्स के युवा ओपनर बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड़। भले ही चेन्नई सुपर किंग का प्रदर्शन इस सीजन अच्छा ना रहा हो पर एक खिलाड़ी जिसने सभी का ध्यान अपनी तरफ खींच लिया वह है ऋतुराज। पहले तीन मैचों में अच्छा प्रदर्शन न करने के बाद टीम ने अपने आखिरी तीन मैचों के लिए इन्हें शामिल किया और इन तीनों ही मैचों में  ऋतुराज ने आधे शतक लगा कर लगाकर तीनों बार मैन ऑफ द मैच का खिताब जीता। वे लगातार तीन शतक लगाने वाले चेन्नई सुपर किंग्स के पहले बल्लेबाज बने। अगले सीजन चेन्नई गायकवाड को जरूर अपनी टीम में बनाए रखना चाहेगी।


SRH


                     4. टी नटराजन


चौथा नाम से खिलाड़ी का आता है वह है तमिलनाडु के युवा गेंदबाज टी नटराजन। इस सीजन में टी नरटजन ने सभी महान खिलाड़ियों से तारीफ जीती। इस खिलाड़ी ने हर किसी को को प्रभावित किया। टी नटराजन ने 16 मैचों में हैदराबाद के लिए खेलते हुए 16 विकेट झटके। पर सबसे खास बात यह रही कि इस सीजन सबसे ज्यादा याॅर्कर डालने वाले गेंदबाज बने टी नटराजन। ब्रावो, जसप्रीत बुमराह, पैट कमिंस जैसे बेहतरीन गेंदबाजों के बावजूद भी पी नटराजन ने अपनी यॉर्कर्स से  बल्लेबाजों को सबसे ज्यादा परेशान किया। टी नटराजन अपने प्रदर्शन की वजह से ऑस्ट्रेलिया में भारत टीम में इनका चयन हुआ है। नटराजन बहुत जल्द आपको भारत के खेलते हुए दिखाई देंगे।


MI

                      5. इशान किशन


पांचवां और आखिरी नाम जिस खिलाड़ी का आता है वह है आईपीएल जीतने वाली मुंबई इंडियंस टीम के महत्वपूर्ण खिलाड़ी ईशान किशन। यूं तो इशान किशन पिछले सालों से भी अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। पर इस सीजन इन का प्रदर्शन लाजवाब रहा। इतने विस्फोटक बल्लेबाजों के होते हुए भी आईपीएल 2020 में सबसे ज्यादा छक्के मारने वाले खिलाड़ी बने ईशान किशन। जिन्होंने अपनी टीम मुंबई इंडियंस के लिए 30 छक्के मारे। और साथ ही 395 रन भी बनाए। किसी अच्छे विकेटकीपर की भारत को तलाश है। और इशान किशन यह भूमिका बखूबी निभा सकते हैं। यहां आने वाले सीजन में भी कई टीमों की पसंद होंगे ईशान किशन।



🙏🏻 धन्यवाद 🙏🏻


Image source- Instagram 

आपको ये भी ज़रूर पसंद आयेंगे-



No comments:

Post a Comment