Search This Blog

Saturday 5 December 2020

कौन से हैं वे पांच वनडे में सबसे तेज शतक मारने वाले बल्लेबाज ?

 



एक क्रिकेट मैच को यादगार मैच यादगार मैच क्या बनाता है? ऐसा क्या होता है उस मैच में जो लोगों को हमेशा के लिए याद रह जाता है? मैच की स्मृतियां आज भी फैंस के दिल में बसी रहती हैं। उस मैच में कुछ ऐसा हुआ होता है जिसे देखकर लोग आश्चर्यचकित रह जाते हैं। उस मैच में या तो किसी गेंदबाज ने बहुत सारे बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा हो या फिर किसी बल्लेबाज ने अपनी विस्फोटक पारी से सामने वाली टीम के पसीने छुड़ा दिए हो। आज हम बात करेंगे उन्हें पांच बल्लेबाजों के बारे में जिन्होंने अपनी एक पारी में से उस वनडे को यादगार वनडे बना दिया क्योंकि उन्हीं की पारी ने लोगों को रोमांचित कर दिया था। हम बात करेंगे वनडे क्रिकेट में सबसे तेज शतक लगाने वाले पांच बल्लेबाजों के बारे में। तो चलिए शुरू करते हैं-


West indies


                5. ब्रायन लारा

पांचवें पायदान पर आते हैं वेस्टइंडीज दुनिया के सबसे अच्छे बाएं हाथ के बल्लेबाजों में से एक ब्रायन लारा। जिन्होंने 1999 में वेस्टइंडीज के लिए खेलते हुए वनडे में मात्र 45 गेंदों में शतक पूरा किया था। अगर इनकी पूरी पारी को देखिए तो इन्होंने ओपनिंग करते हुए मात्र 62 गेंदों में 18 चौकों और चार छक्कों की मदद से 117 रन की पारी खेली थी। जिसकी वजह से वेस्टइंडीज 300 से ज्यादा का स्कोर बनाने में कामयाब रही थी। वह वनडे वेस्टइंडीज ने बांग्लादेश को 109 रनों से हराया था। और ब्रायन लारा को मैन ऑफ द मैच का अवार्ड मिला था।

South Africa
    

               4. मार्क बाउचर


सबसे तेज शतक बनाने वालों की लिस्ट में चौथे पायदान पर आते हैं साउथ अफ्रीका के महान विकेटकीपर मार्क बाउचर। इन्होंने अपना सबसे तेज शतक 2006 में जिंबाब्वे के खिलाफ मात्र 44 गेंदों में पूरा किया था। इन्होंने अपनी पूरी पारी में 59 गेंदों का सामना करते हुए 10 छक्के और 8 चौकों की मदद से 147 रन बनाए थे जिसकी वजह से साउथ अफ्रीका ने 417 रन का बड़ा स्कोर बनाया था और जिंबाब्वे को 171 रनों के बड़े अंतर से हराया था। मार बाउचर को अपनी 216 के स्ट्राइक रेट से खेली की बेहतरीन पारी की वजह से मैन ऑफ द मैच पुरस्कार से नवाजा गया था। इनकी विस्फोटक आज भी साउथ अफ्रीका के फैंस के दिलों में बसी हुई है।



Pakistan


            3. शाहिद अफरीदी


तीसरे नंबर पर आते हैं दुनिया के सबसे अच्छे ऑलराउंडर ओ में गिने जाने वाले पाकिस्तान के शाहिद अफरीदी। इन्हें सब बूम बूम अफरीदी के नाम से भी जानते हैं। अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी से कई बार विपक्षी टीम से जीत छीनने वाले शाहिद अफरीदी ने अपना सबसे तेज वनडे शतक बनाया था 1996 में। श्रीलंका खिलाफ खेलते हुए शाहिद ने मात्र 37 गेंदों में शतक ठोक दिया था। 11 छक्कों और 6 चौकों की मदद से 40 गेंदों में 102 रन की पारी खेली थी अफरीदी ने। इनकी इस पारी वजह से पाकिस्तान ने 371 रन तक पहुंचने में कामयाब रही थी। खास बात तो यह है कि जिस बल्ले से शाहिद अफरीदी ने 37 गेंदों में शतक बनाया वह बल्ला सचिन तेंदुलकर का था।


New Zealand


                2. कोरी एंडरसन 

न्यूजीलैंड के बाएं हाथ के बल्लेबाज कोरी एंडरसन सबसे तेज शतक लगाने के मामले में दूसरे स्थान पर आते हैं। इन्होंने अपना सबसे तेज तर्रार शतक 1 जनवरी 2014 को वेस्टइंडीज के खिलाफ मात्र 36 गेंदों में पूरा किया था। और शाहिद अफरीदी का 18 साल पुराना रिकॉर्ड अपने नाम किया था। कोरी एंडरसन उन तीन बल्लेबाजों में शामिल है जिन्होंने अपना वनडे शतक पूरा करने के लिए 40 से कम खेलो का सामना किया है। 278 के स्ट्राइक रेट से खेलते हुए कोरी ने मात्र 6ओवर में ही टीम के लिए 100 रन बना दिए थे। और न्यूजीलैंड ने मैच डकवर्थ लुईस उसके आधार पर जीता था। आपको एक बार जानकर हैरानी होगी कि उस मैच में न्यूजीलैंड के ही बल्लेबाज जेसी राइडर ने भी मात्र 46 गेंदों में शतक पूरा किया था। बिना किसी शक के 2014 साल की शुरुआत इससे अच्छी नहीं हो सकती थी जहां पहले ही मैच में दो शानदार पारियां देखने को मिली।



South Africa

             1.एबी डिविलियर्स

विस्फोटक पारियों की बात की जाए और एबी डिविलियर्स का नाम ना आए ऐसा तो हो ही नहीं सकता। वनडे में सबसे तेज शतक लगाने का रिकॉर्ड ए बी डिविलियर्स के ही नाम है। साउथ अफ्रीका के 360 डिग्री बल्लेबाज ने 2015 में वेस्टइंडीज के खिलाफ सिर्फ 31 गेंदों में शतक लगा दिया था। यह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट का सबसे तेज शतक है। उस मैच में एबी डिविलियर्स ने 338 रनों के स्ट्राइक रेट से खेलते हुए मात्र 44 गेंदों में 149 रन की पारी खेली थी जिसमें 9 चौके और 16 छक्के शामिल थे। इनकी इस पारी की वजह से साउथ अफ्रीका ने वेस्टइंडीज को 440 रन का विशाल लक्ष्य दिया था और वेस्टइंडीज बनाने में नाकामयाब रही थी। यह रिकॉर्ड तोड़ना बाकी बल्लेबाजों के लिए बहुत ही मुश्किल होगा और शायद कई साल तक आपको यह रिकॉर्ड एबीडी के नाम देखने को मिले।


                            🙏🏻धन्यवाद 🙏🏻


Image source-Instagram



No comments:

Post a Comment