Search This Blog

Friday 24 April 2020

कौन से हैं वे विराट कोहली के रिकॉर्ड जिन्हें तोड़ना बहुत मुश्किल है ?

विराट कोहली को कौन नहीं जानता? विराट कोहली भारत के ही नहीं, पूरी दुनिया के नंबर एक बल्लेबाज हैं। यूं तो उनके नाम कई रिकॉर्ड दर्ज हैं पर आज हम बात करेंगे उनके उन रिकॉर्ड की जिन्हें तोड़ पाना किसी के लिए भी आसान नहीं होगा।
1. एक आईपीएल सीजन में 973 रंस

यह बात है 2016 आईपीएल की। विराट कोहली ने 81.08 की शानदार औसत से पूरे सीजन में ने 973 रन बनाए। इस टूर्नामेंट में उनको ऑरेंज कैप और मैन ऑफ द टूर्नामेंट भी मिला था। अगर विराट 2016 के फाइनल में 54 रन पर आउट ना होते तो शायद वे हजार रन तक भी पहुंच सकते थे। इनके अलावा कोई और बल्लेबाज 900 रन तक भी नहीं पहुंच पाएं हैं। उस आईपीएल में विराट ने चार शतक भी मारे थे। यह भी एक रिकॉर्ड है।अब विराट के एक आईपीएल सीजन में 973 रन के रिकॉर्ड को तोड़ पाना किसी भी बल्लेबाज के लिए आसान नहीं होने वाला है।
2. सबसे तेज 10,000 रन

पहले, सबसे तेज 10000 रन बनाने का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम था। सचिन तेंदुलकर ने 10000 रन सिर्फ 254 पारियों में पूरे कर लिए थे इनके बाद भी सौरव गांगुली ,राहुल द्रविड़, महेंद्र सिंह धोनी ने 10000 रन बनाए पर कोई सचिन का रिकॉर्ड नहीं तोड़ पाया। लेकिन 2018 में विराट कोहली ने महज़ 205 इनिंग्स में 10000 रन बनाकर सचिन का रिकॉर्ड तोड़ दिया। आपको जानकर हैरानी होगी कि सबसे तेज 8,000 9,000 और 11,000 रन का रिकॉर्ड भी विराट के ही नाम है। अगर विराट ऐसे ही खेलते रहे तो एक दिन सचिन के सबसे ज्यादा ओडीआई रन के रिकॉर्ड को भी तोड़ देंगे।
3. चेज़ करते हुए सबसे ज्यादा शतक

चेज़ मास्टर विराट कोहली दूसरी इनिंग में बैटिंग करने आते हैं तो लगता है इनको घर जाने की बहुत जल्दी रहती है। दूसरी इनिंग में इनका औसत 49.77 से 68.33 हो जाता है और उनका स्ट्राइक रेट भी 91.68 से 94.35 पहुंच जाता है। विराट कोहली ने कहा था कि स्कूल में उनकी मैथ्स इतनी अच्छी नहीं थी। पर जब वे  दूसरी इनिंग में रंस कैलकुलेट करके खेलते हैं, तो लगता है कि यह अल्बर्ट आइंस्टाइन से पढ़े हुए हैं। इन्होंने चेज़ करते हुए 26 शतक लगाए हैं और दूसरा नंबर आता है सचिन तेंदुलकर का जिन्होंने 17 शतक लगाए थे अभी तो इनके नंबरों में और इजाफा हो होने वाला है। तो किसी बल्लेबाज के लिए यहां तक पहुंचना भी बहुत मुश्किल होगा।
4. कप्तान के तौर 7 दोहरे शतक

आज के समय में टेस्ट में दोहरा शतक लगाना मुश्किल हो गया है। आज पिचें गेंदबाजों और बल्लेबाजों, दोनों को बराबर मदद करती हैं। जब तक विराट कप्तान नहीं बने थे तब तक इनके नाम एक भी दोहरा शतक नहीं था। पर जब से विराट कप्तान बने हैं तब से यह 7 दोहरे शतक  लगा चुके हैं। पूरी दुनिया का दूसरा कोई और कप्तान यह नहीं कर पाया है। ब्रायन लारा ने कप्तान के तौर पर पांच दोहरे शतक लगाए थे। लारा का रिकॉर्ड तो विराट ने तोड़ दिया अब देखने वाली यह बात है की विराट का रिकॉर्ड कौन तोड़ पाता है ?
5. बिना गेंद डाले विकेट

विराट की बल्लेबाजी की तो बहुत बात हो गई। पर अब बात करते हैं विराट की गेंदबाज़ी की। अपने करियर की पहली गेंद पर तो कई गेंदबाजों ने विकेट लिया है। पर बिना कोई गेंद हुए विकेट, यह अपने पहली बार सुना होगा। यह बात है 2011 मैनचेस्टर में खेले जा रहे इंग्लैंड और इंडिया के बीच T20 मैच की। जब केविन पीटरसन आसानी से इंग्लैंड को चेज़ करते हुए जीत की तरफ ले जा रहे थे। तब धोनी ने गेंदबाजी के लिए विराट को बुलाया। विराट की करियर की पहली गेंद लेग स्टंप को छोड़ते हुए वाइड हो गई। पर केविन क्रीस के बाहर खड़े थे और धोनी ने उन्हें स्टंप कर दिया। इसी तरह विराट ने बिना कोई गेंद किए विकेट ले लिया। ऐसा करने वाले दुनिया के इकलौते गेंदबाज हैं।
🙏धन्यवाद🙏

2 comments: