Search This Blog

Wednesday 8 April 2020

आरसीबी: किस्मत के खेल में थोड़ा पीछे।

जैसे किसी को नहीं पता कि मोदी राज में अच्छे दिन कब आएंगे, वैसे ही किसी को नहीं पता कि आरसीबी आईपीएल कब जीतेगी। आरसीबी, यानी रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर। इस टीम का नाम सुनते ही दिमाग में बड़े-बड़े खिलाड़ियों का नाम याद आता है- विराट कोहली, एबी डिविलियर्स, राहुल द्रविड़, अनिल कुंबले, क्रिस गेल और भी कई सारे। पर आईपीएल में इस टीम की कहानी बिल्कुल अलग रही है। यह टीम पन्नों पर सबसे मजबूत और मैदान पर सबसे कमजोर नजर आती है।
अब तो लोग कहते हैं कि आरसीबी को अपना नाम आरसीबी से बदलकर हारसीबी रख लेना चाहिए, आरसीबी से अच्छा तो तारक मेहता में गोकुलधाम की टप्पू सेना खेल लेती है। जब विराट कोहली से पूछा गया कि आरसीबी का प्रदर्शन इतना खराब क्यों होता है? तब उन्होंने कहा था कि हमारी बल्लेबाजी तो अच्छी होती है, पर हमारी गेंदबाजी की वजह से हम लोग हार जाते हैं। और यह बात बिल्कुल सही भी है। यह इकलौती ऐसी टीम है जिसके बल्लेबाजों के साथ-साथ गेंदबाज भी  अर्धशतक लगाते हैं, पर हाथ में गेंद लेकर।

इनके पास खिलाड़ी तो हमेशा से बेहतरीन रहे हैं। पर उनको टीम से हटा देना आरसीबी में बहुत भारी पड़ा है। शुरू किसी सीजंस में देखें तो जैक्स कैलिस , मनीष पांडे और स्टीवन स्मिथ को इन्होंने अपनी टीम से बाहर कर दिया। जी हां, 2010 के आईपीएल में आरसीबी में स्टीवन स्मिथ भी थे। अगर अभी के सीजंस में देखा जाए, तो इन्होंने केएल राहुल, शेन वॉटसन, क्रिस गेल जैसे खिलाड़ियों को छोड़ दिया, जिन्होंने बाकी टीमों के लिए बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है। कुल मिलाकर यह टीम खिलाड़ियों को ज्यादा मौका ही नहीं देती और पुराने खिलाड़ियों को छोड़कर नए खिलाड़ियों को टीम में ले लेती है। पर इनकी कहानी वही की वही रहती है।

दूसरा यह टीम अपना पूरा दबाव सिर्फ दो खिलाड़ियों पर डाले हुए हैं, और उनको लगता है कि यही दो खिलाड़ी इनको आईपीएल भी जिताएंगे। जी हां, आपने सही समझा इस टीम के करन-अर्जुन विराट कोहली और एबी डिविलियर्स। पर कुछ लोग तो ऐसे भी हैं जिनका कहना है कि विराट को टीम से हटाओ तभी ट्रॉफी आएगी। और इसका कारण भी है उनके पास। विराट रहते दिल्ली में है, खेलते बेंगलुरु के लिए हैं और हैं पंजाबी। यही टीम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु, दिल्ली डेयरडेविल्स और किंग्स इलेवन पंजाब आज तक आईपीएल नहीं जीत पाई हैं। यह वही लोग हैं जो लोगों को सलाह देते हैं कि अगर आपकी गाड़ी का ब्रेक फेल हो जाए, तो स्टीयरिंग उखाड़ के फेंक दीजिए। वैसे ही आरसीबी के पास बहुत अच्छे खिलाड़ी हैं, जो विराट को भी टीम से हटा दिया जाए। खैर, जैसी जिसकी सोच। अब देखते हैं इस बार आईपीएल में क्या होता है। कहानी बदलती है या वही रहती है। कहीं एक बार फिर यह बात सच ना हो जाए कि आर्यभट्ट ने शून्य का आविष्कार यह दिखाने के लिए किया है की आरसीबी कितने आईपीएल जीतेगा ।
🙏धन्यवाद🙏

4 comments: