Search This Blog

Saturday 20 June 2020

कौन से हैं वे पांच खिलाड़ी जो बन सकते हैं विराट कोहली के बाद भारतीय टीम के कप्तान ?




आप सभी जानते हैं कि विराट कोहली भारतीय टीम के कप्तान हैं और इनकी गिनती दुनिया के सर्वश्रेष्ठ कप्तानों में की जाती है। भले ही विराट की कप्तानी में भारत ने कोई आईसीसी टूर्नामेंट ना जीता हो फिर भी इन्होंने कई बार भारत को कई आईसीसी टूर्नामेंट के प्लेऑफ में जगह बनाई है। 2017 आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में भारत फाइनल तक और विश्व कप 2019 में भारत सेमीफाइनल तक विराट की कप्तानी में पहुंचा था। भारत को टेस्ट में नंबर एक टीम बनाने में कई साल तक बने रहने में विराट का बहुत बड़ा हाथ था। भारत ने विदेश में भी अच्छा प्रदर्शन किया है पिछले कुछ सालों में।
 आज हम बात करने जा रहे हैं उन पांच खिलाड़ियों की जो विराट कोहली के बाद भारत के कप्तान बनने के प्रबल दावेदार हैं और इन्हीं में से कोई आपको आने वाले कुछ सालों में भारत की कप्तानी करते हुए भी जरूर देखेगा।

                              1.श्रेयस अय्यर

 पहला नाम  इस लिस्ट में आता है श्रेयस अय्यर का। श्रेयस पिछले कुछ महीनों से भारत के लिए अच्छा प्रदर्शन करते आए हैं और टीम में नंबर चार पर अपना स्थान पक्का करते जा रहे हैं। श्रेयस अय्यर आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान हैं और महत्वपूर्ण विदेशी दौरों पर इंडिया A की कप्तानी भी कर चुके हैं।श्रेयस अय्यर को कप्तानी का भी पूरा अनुभव है। कई एक्सपर्ट्स का भी मानना है कि अगर। श्रेयस अय्यर लगातार अच्छा प्रदर्शन करते रहे तो वह विराट के जाने के बाद अनुभवी खिलाड़ी के रूप में भारत का प्रतिनिधित्व कर सकते हैं।
                              
                              2. पृथ्वी शॉ 

दूसरा नाम लिस्ट में आता है वह है भारत युवाओं और बेहतरीन बल्लेबाज पृथ्वी शॉ का। पृथ्वी ने हाल ही में भारत के लिए टेस्ट में ओपनर के रूप में अच्छा प्रदर्शन किया है। पृथ्वी शॉ की कप्तानी में भारत ने अंडर-19 विश्व कप 2018 जीता था। मात्र 19 साल के होने के बाद भी कई एक्सपोर्ट्स इनकी काबिलियत को देखते हुए इनकी तुलना सचिन तेंदुलकर से भी करते आए हैं। अपने अच्छे प्रदर्शन के दम पर भारत के लिए तीनों फॉर्मेट के अच्छे ओपनर साबित हो सकते हैं पृथ्वी शॉ। विराट कोहली की कप्तानी छोड़ने के बाद पृथ्वी शॉ भारत के कप्तान बनने के प्रबल दावेदारों में से एक है।

                          3.केएल राहुल

तीसरा नाम इस लिस्ट में आता है केएल राहुल का। आप सभी इनके दमदार प्रदर्शन से वाकिफ होंगे। केएल आज के समय में भारत के नए बैटिंग सेंसेशन हैं। किसी भी नंबर बल्लेबाजी करने की काबिलियत है केएल राहुल में और ये हर नंबर पर बच्चे प्रदर्शन भी करते हैं। आईपीएल 2020 में किंग्स इलेवन पंजाब ने इन्हें अपनी टीम का कप्तान बनाया है कुछ ही सालों में इन्हें के एल राहुल को कप्तानी का पूरा अनुभव हो जाएगा। महेंद्र सिंह धोनी के बाद केएल राहुल भारत के एक अच्छे विकेटकीपर कप्तान साबित हो सकते हैं।


                            4.हार्दिक पांड्या

चौथा नाम इस लिस्ट में आता है भारत के तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या का। आप सभी जानते हैं कि हार्दिक पंड्या का होना भारतीय टीम में कितना महत्वपूर्ण है। अपने होने से ही हार्दिक टीम में बहुत बड़ा फर्क ले आते हैं। कई बार उनकी तुलना तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर होने की वजह से भारत के बेहतरीन और 1983 वर्ल्ड कप विजेता कप्तान कपिल देव से भी की जाती है। अगर हार्दिक पांड्या को कप्तानी दी जाए तो ये कपिल देव जैसे कप्तान साबित हो सकते हैं।हार्दिक पांड्या में एक अच्छे कप्तान बनने के सभी गुण मौजूद हैं।


                             5.रोहित शर्मा 

पांचवा और आखरी नाम इस लिस्ट में आता है वह है भारत के उप कप्तान और ओपनर रोहित शर्मा का। इनकी कप्तानी से तो हर कोई वाकिफ है। आईपीएल में  मुंबई इंडियंस को 4 बार अपनी कप्तानी में खिताब दिला चुके हैं। विराट कोहली की अनुपस्थिति में रोहित शर्मा कोई भारत का कप्तान बनाया जाता है और वहां भी टीम अच्छा प्रदर्शन करती है। कई एक्सपर्ट्स का मानना है कि विराट कोहली को ODI और T20 कप्तान से हटाकर रोहित शर्मा कोई भारतीय टीम का कप्तान बनाया जाना चाहिए। विराट कोहली के लगभग बराबर उम्र होने के कारण रोहित शर्मा का लंबे समय तक भारत का कप्तान बनना मुश्किल है पर अगर विराट को किसी कारणवश अचानक कप्तानी छोड़नी पड़ती है तो रोहित शर्मा अच्छे विकल्प साबित हो सकते हैं।

          
              🙏 धन्यवाद 🙏

Image source-Twitter 


आपको यह जरूर पसंद आएंगे---







No comments:

Post a Comment