Search This Blog

Monday 28 September 2020

कौन से हैं वे 5 बल्लेबाज जो जीत सकते हैं आईपीएल 2020 में ऑरेंज कैप?

 


जैसा कि आप सभी जानते हैं कि 19 सितंबर से एक बार फिर हम सबकी पसंदीदा लीग आईपीएल शुरू हो चुकी है  जिसका हम सबको बेसब्री से इंतजार था। इस बार यह लीग कोरोनावायरस की वजह से भारत की जगह यूएई में हो रही है। हर एक दर्शक को बल्लेबाजों के छक्के चौके देखने में बहुत मजा आता है। आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज को ऑरेंज कैप मिलती है। आईपीएल के 12 सीजन में से अब तक सिर्फ तीन बार ही बल्लेबाज भारतीय बल्लेबाज ऑरेंज कैप जीत सके हैं। 2010 में सचिन तेंदुलकर, 2014 में रॉबिन उथप्पा और 2016 में विराट कोहली ने यह कैप जीती थी। आज हम बात करने जा रहे हैं उन पांच बल्लेबाजों के बारे में जो आईपीएल 2020 में सबसे ज्यादा रन बनाकर ऑरेंज कैप सकते हैं-


Kl rahul

इस लिस्ट में पहला नाम आता है किंग्स इलेवन पंजाब के कप्तान और भारतीय टीम के ओपनर केएल राहुल का। पिछले कुछ समय से केएल राहुल का प्रदर्शन बहुत ही शानदार रहा है। भारतीय टीम ने इनको जो भी जिम्मेदारी दी है उसमें यह खरे उतरते हैं। और 2020 में तो क्या कहने। सभी भारतीय बल्लेबाजों में केएल राहुल की ही अंतरराष्ट्रीय T20 रैंकिंग सबसे अच्छी है। पिछले  आईपीएल में उन्होंने 593 रन बनाए थे। पूरे आईपीएल में देखें तो यह तक 67 मैचों में 1977 रन बना चुके हैं अब देखने वाली बात यह है कि क्या यह क्रिस गेल के साथ पारी की शुरुआत करके अच्छे स्कोर बनाकर ऑरेंज कैप सकते हैं।

Virat kohli

दूसरा नाम जिस बल्लेबाज का आता है वह है भारतीय टीम में कप्तान विराट कोहली। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के लिए खेलने वाले विराट कोहली ऑरेंज कैप जीतने के प्रबल दावेदारों में से एक हैं। विराट आईपीएल इतिहास सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं, जिन्होंने 170 मैचों में 5412 रन बनाए हैं। आईपीएल 2016 में इन्होंने 973 रन बनाकर ऑरेंज कैप जीती थी। एक बल्लेबाज द्वारा किसी भी आईपीएल में सबसे ज्यादा स्कोर है। इस बार इनकी टीम में एबी डिविलियर्स और एरोन फिंच जैसे अच्छे बल्लेबाज हैं जिसकी वजह से विराट कोहली पर कम दबाव होगा। यह तो आईपीएल के आखिर में पता चलेगा कि आरसीबी की कहानी वही रहती है या इस बार आरसीबी चैंपियन बनती है।

Rohit Sharma


तीसरा नाम इस लिस्ट में आता है मुंबई इंडियंस के कप्तान और भारतीय टीम के उप कप्तान रोहित शर्मा का। सफेद बॉल क्रिकेट के सबसे अच्छे बल्लेबाज रोहित शर्मा इस साल ऑरेंज कैप जीत सकते हैं। इन्होंने अपनी कप्तानी से तो हर किसी को मोहित किया है पर बल्लेबाजी में अब तक ऑरेंज कैप नहीं जीत पाए हैं रोहित शर्मा। 2019 से पहले यह मुंबई इंडियंस के लिए नंबर 4 बल्लेबाजी करते थे। पर 2019 आईपीएल से यह क्विंटन डिकॉक के साथ पारी की शुरुआत करते हैं। इन्होंने आईपीएल के 178 मैचों में 4882 रन बनाए हैं। यूएई की पिच स्पिनरों की मददगार होंगी और रोहित शर्मा स्पिन के बहुत अच्छे खिलाड़ी हैं। एक बार रोहित ने अपने पैर पर जमा लिए तो उन्हें आउट करना विपक्षी गेंदबाजों के लिए मुश्किल हो जाता है।

David Warner

चौथा नाम इस लिस्ट में आता है ऑस्ट्रेलिया के खतरनाक बल्लेबाज डेविड वॉर्नर का। आईपीएल में अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं। अपनी दमदार बल्लेबाजी से किसी भी गेंदबाजी आक्रमण को धराशाई कर सकते हैं। इन्हें आईपीएल का सबसे बेहतरीन बल्लेबाज भी कहा जाए तो गलत नहीं होगा। हैं इन्होंने आईपीएल के मात्र  126 मैच में 4706 रन बनाए हैं। सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेलने वाले डेविड वॉर्नर आईपीएल में तीन बार ऑरेंज कैप जीत चुके हैं। आईपीएल 2015, 17, 19 में सबसे ज्यादा रन बनाए थे। इनका साथ  इंग्लैंड के बल्लेबाज जॉनी दोस्तों बेयरस्टो  ने दिया था जिनके साथ मिलकर इन्होंने खूब तहलका मचाया था।



पांचवां और आखिरी नाम जो इस लिस्ट में आता है वह कोलकाता नाइट राइडर्स के खतरनाक बल्लेबाज आंद्रे रसैल का। इन्हें किसी परिचय की जरूरत नहीं। इनकी विस्फोटक बल्लेबाजी से हर कोई वाकिफ है। कई बार अपनी टीम को हरा हरा मेच अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी से जिता चुके हैं आंद्रे रसैल। बड़े-बड़े छक्के लगाने की क्षमता इन्हें बाकी बल्लेबाजों से अलग बनाती है। आईपीएल 2019 में उन्होंने 14 मैच में 570 रन बनाए थे। रसैल ने आईपीएल के 64 मैचों में 1400 रन बनाए हैं। अब देखने वाली बात यह है कि क्या रसेल अपना पिछले आईपीएल जैसा प्रदर्शन दोहरा कर ऑरेंज कैप जीत सकते हैं या नहीं।

                   🙏🏻 धन्यवाद 🙏🏻

Image source-Twitter 


आपको ये भी ज़रूर पसंद आयेंगे -






No comments:

Post a Comment