Search This Blog

Saturday 6 June 2020

कौन से हैं वे 5 T20 अंतरराष्ट्रीय रिकॉर्ड जिन्हें तोड़ना बहुत मुश्किल है ?



T20 world cup

अगर क्रिकेट के खेल के सबसे लोकप्रिय फॉर्मेट की बात की जाए तो वह जरूर T20 फॉर्मेट होगा। और हो भी क्यों ना? T20 फॉर्मेट में ही लोगों को सबसे ज्यादा मजा आता है और छक्के चौकों से लोगों का खूब मनोरंजन होता है। जबसे या फॉर्मेट आया है तब से इसने क्रिकेट के खेल को पूरी तरह से बदल दिया है। सबसे मनोरंजक होने के साथ ही इस फॉर्मेट में बल्लेबाजों और गेंदबाजों की कड़ी परीक्षा होती है। बल्ले और गेंद से अपनी काबिलियत दिखाने का सबसे कम समय होता है। जितनी देर में बल्लेबाज टेस्ट मैच में अपने पैर जमा जमाता था उतनी देर में T20 मैच खत्म हो जाता है। वैसे तो कहा जाता है की रिकॉर्ड बनते ही हैं टूटने के लिए। पर कुछ रिकॉर्ड ऐसे होते हैं जिनका टूटना सच में बहुत ही ज्यादा कठिन होता है। आज हम उन्हीं T20 अंतरराष्ट्रीय रिकॉर्ड की बात करेंगे।



             1. सर्वाधिक T20 व्यक्तिगत स्कोर

सबसे पहले बात करते हैं ऑस्ट्रेलिया के T20 कप्तान एरन फिंच के रिकॉर्ड की। एरोन फिंच दुनिया के सबसे ज्यादा विस्फोटक बल्लेबाजों में गिने जाते हैं। T20 अंतरराष्ट्रीय में एक बल्लेबाज द्वारा एक पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड इन्हीं के नाम है। इन्होंने 2018 में जिंबाब्वे के खिलाफ एक t20 मैच में मात्र 76 गेंदों में 172 रन की पारी खेली थी जिसमें 16 चौके और 10 छक्के शामिल थे। किसी बल्लेबाज के लिए इस रिकॉर्ड को तोड़ पाना किसी चुनौती से कम नहीं है क्योंकि T20 मैच में 172 रन का टीम स्कोर भी कहीं से भी खराब नहीं कहा जा सकता तो अकेले बल्लेबाज के लिए कितना अच्छा स्कोर है।


              2.एक पारी में सबसे ज्यादा छक्के

 एरन फिंच की बेहतरीन पारी की बात तो हो गई, अब बात करते हैं एक और अविश्वसनीय पारी की। यह पारी खेली थी अफगानिस्तान के दाएं हाथ की ओपनिंग बल्लेबाज हजरत उल्लाह जजई ने। भले ही अफगानिस्तान टीम का इतना नाम ना आता हो और फिर भी अफगानिस्तान T20 की अच्छी टीम मैच और इसमें कई मैच जिताऊ खिलाड़ी हैं और हजरत उल्लाह भी उन्हीं में से एक हैं। इन्होंने आयरलैंड के खिलाफ मैच में 162 रन की पारी खेली थी जिसमें इन्होंने 16 छक्के लगाए थे। अगर बात 50 ओवर की जाए तो  सबसे ज्यादा छक्के एक पारी में ओयन मार्गन ने 17 लगाए थे। हजरत उल्लाह ने मात्र 20 ओवर के मैच में ही अकेले 16 छक्के लगा दिए थे। इस रिकॉर्ड को तोड़ना कहीं से भी किसी के लिए भी आसान नहीं होने वाला है।


        T20 अंतर्राष्ट्रीय शतक में सबसे तेज शतक 

T20 अंतरराष्ट्रीय शतक की बात की जाए तो यह रिकॉर्ड संयुक्त रूप से दो लोगों के नाम है। पहला नाम है दक्षिण अफ्रीका के ताबड़तोड़ बल्लेबाज डेविड मिलर का। इन्हीं किलर मिलर नाम से भी जाना जाता है। दूसरा नाम आता है भारत के ओपनर और सफेद बाल क्रिकेट के सबसे अच्छे बल्लेबाज रोहित शर्मा का। डेविड मिलर ने बांग्लादेश के खिलाफ और रोहित शर्मा ने श्रीलंका के खिलाफ 280  के स्ट्राइक रेट से मात्र 35 गेंदों में शतक बनाए थे  बाकी बल्लेबाजों के लिए 280 से ज्यादा के स्ट्राइक रेट से खेलकर 6 ओवर से भी कम में शतक लगाना बहुत मुश्किल है।



               4. सबसे बेहतरीन गेंदबाजी प्रदर्शन।

 बल्लेबाजों की बात तो हो गई। अब बात करते हैं गेंदबाज़ी के एक रिकॉर्ड की। यह रिकॉर्ड है T20 में  सबसे अच्छे गेंदबाजी प्रदर्शन की। किसी भी गेंदबाज के लिए एक पारी में 5 विकेट लेना बहुत बड़ी बात होती है और वह ट्वेंटी-20 मैच में हो तो इससे अच्छी बात और क्या हो सकती है। जहां  मात्र 24 गेंदें मिलती हैं अपनी काबिलियत दिखाने के लिए। और भारत के नए स्विंग मास्टर दीपक चहर ने 2019 की T20 मैच में ऐसा करिश्मा किया था। दीपक चहर ने एक पारी में बांग्लादेश के खिलाफ 3.2 ओवर में मात्र 7 रन देकर छह विकेट लिए थे। 7 रन पर छह विकेट किसी भी गेंदबाज द्वारा किया गया है सबसे अच्छा गेंदबाजी प्रदर्शन है। इस रिकॉर्ड को तोड़ना किसी भी गेंदबाज के लिए सपना पूरा  होने जैसे होगा।

Yuvraj Singh hits 6 sixes in an over


                    5.  एक ओवर में सर्वाधिक रन

 अब बात करते हैं सबसे रोमांचक रिकॉर्ड की। अगर आप एक क्रिकेट प्रेमी है तो यह पारी आप कभी नहीं भूल सकते।जी हां हम बात कर रहे हैं 2007 टी20 विश्व कप की जहां भारत के सिक्सर किंग युवराज सिंह ने इंग्लैंड के स्टुअर्ट ब्रॉड के एक ही ओवर में की छह गेंदों पर छह छक्के लगाए थे। वह दिन आज भी इतिहास के पन्नों में दर्ज है। 13 साल हो जाने के बाद भी ऐसा कोई और दूसरा बल्लेबाज नहीं कर पाया है और शायद ना कभी कर पाएगा। एक ओवर में 36 रन का विश्व रिकॉर्ड तोड़ना शायद असंभव है।
अब कहा जाता है कि गेंदबाज के तरकश में इतने तीर हो गए हैं कि बल्लेबाज के लिए उसकी ओवर की सभी छह गेंदों को बाउंड्री पार कराना नामुमकिन है।
                             🙏 धन्यवाद 🙏

Image source - Twitter 


आपको यह जरूर पसंद आएंगे---




No comments:

Post a Comment