Search This Blog

Saturday 16 May 2020

कौन है भारतीय टीम के 5 Mr.जो भी करवालो ?

Indian team celebrate
यूं तो क्रिकेट में हर किसी खिलाड़ी का रोल फिक्स होता है। अगर खिलाड़ी ओपनर है तो वह पारी की शुरुआत करेगा। अगर खिलाड़ी नंबर 3 का बल्लेबाज है तो वह 1 विकेट गिरने के बाद आएगा। अगर खिलाड़ी विकेटकीपर है तो वह विकेटकीपिंग करेगा। इसी तरह हर खिलाड़ी को उसका टीम में रोल पता होता है। पर भारतीय टीम में पांच ऐसे खिलाड़ी हैं जिनका रोल टीम में फिक्स नहीं है यह वही खिलाड़ी हैं, जो हर प्रकार से टीम को अपना योगदान किसी भी समय दे सकते हैं। आज हम बात करने जा रहे हैं उन्हीं पांच खिलाड़ियों की जिन्हें भारतीय टीम का Mr. जो भी करवालो कहना गलत नहीं होगा।
Kedar jadhav hit a shot

                         1.केदार जाधव


पहला नाम जो इस लिस्ट में आता है वह है केदार जाधव का। भले ही जाधव 11 की टीम में जगह ना बना पाते हों पर फिर भी वह भारतीय टीम में जरूर नज़र आते हैं। कप्तान को भी पता होता है कि वह केदार से कभी भी कुछ भी करा सकते हैं। केदार जाधव बैटिंग, बॉलिंग, विकेटकीपिंग, फील्डिंग सभी कुछ कर लेते हैं। इन्हें देखकर बॉलीवुड के फरहान अख्तर की याद आती है, जिन्हें थोड़ी बहुत एक्टिंग, थोड़ी बहुत सिंगिंग और उतनी ही डांसिंग आती है। मिडिल ऑर्डर में बैटिंग करने की बात हो या, फिर बीच के ओवरों में अपने मलिंगा जैसे एक्शन से 1-2 ओवर निकालने की, कप्तान केदार पर पूरा भरोसा कर सकते हैं। आईपीएल में आरसीबी के लिए केदार विकेटकीपिंग भी कर चुके हैं, इसीलिए इन्हें पार्ट टाइम विकेटकीपिंग का भी पूरा अनुभव है।
Kl rahul batsman

                         2. केएल राहुल


दूसरा नाम जो इस लिस्ट में आता है वह है केएल राहुल का। केएल बिना किसी शक के भारतीय टीम के Mr. जो भी करवालो हैं और यह कुछ भी कर सकते हैं। हैरानी की बात तो यह है कि यह हर चीज में सफल भी हो जाते हैं। बैटिंग नंबर चार पर करने की बात हो तो कप्तान को केएल की याद आती है। यह नंबर चार पर बैटिंग करने में भी पूरी तरह सक्षम हैं। वर्ल्ड कप 2019 में भारत की टीम के ओपनर शिखर धवन के चोटिल होने पर केएल राहुल ने ओपनिंग की जिम्मेदारी संभाली थी। वहां पर भी इनका प्रदर्शन बहुत बेहतरीन था। ऋषभ पंत के लगातार असफल होने के बाद जब इन्हें विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी के साथ नंबर पांच पर बैटिंग करने का मौका मिला तो भी इन्होंने अब तक सिर्फ 5 इनिंग्स में दो अर्धशतक और एक शतक लगा दिए हैं। लोगों का तो कहना है कि कोरोना वायरस का एंटीडोड भी केएल राहुल को ही बनाना चाहिए उसमें भी ये जरूर सफल हो जाएंगे।
Manish pandey indian team

                          3. मनीष पांडे


तीसरा नाम इस लिस्ट में आता है मनीष पांडे का। मनीष पांडे को अपना टीम में रोल ही नहीं पता। मनीष भारतीय टीम के नंबर वन 12th मैन हैं। इन्होंने जितने मैच नहीं खेले उससे ज्यादा मैचों में यह 12th मैन बनके बाकी खिलाड़ियों को पानी पिला चुके हैं। बाकी खिलाड़ियों के करियर आंकड़ों में लिखा जाएगा कि ऑस्ट्रेलिया दौरे पर इतने रन बनाए, इंग्लैंड दौरे पर इतने रन, वेस्टइंडीज दौरे पर इतने रन बनाए। पर मनीष पांडे के करियर आंकड़ों में लिखा जाएगा कि ऑस्ट्रेलिया दौरे पर इतनी बोतल पानी पिलाया, इंग्लैंड दौरे पर इतनी बोतल पानी पिलाया। अब तक तो यह इतना पानी पिला चुके हैं कि नगर निगम के जल सेवा संस्थान के अधिकारी भी नियुक्त हो सकते हैं। मनीष पांडे आईपीएल में शतक लगाने वाले सबसे पहले भारतीय हैं। भारतीय टीम के लिए यह किसी भी भूमिका में अपना योगदान दे सकते हैं। नंबर चार पर खेलने की बात हो या फिर मिडिल ऑर्डर में पार्टनरशिप बनाने की, या फिर अंतिम ओवरों में मैच फिनिश करने की, मनीष भारतीय टीम के भरोसेमंद बल्लेबाज सिद्ध हो सकते हैं।

Shivam dubey indain team photo shoot

                           4. शिवम दुबे


अगला नाम इस लिस्ट में आता है शिवम दुबे का। आपने नाम बड़े और दर्शन छोटे, कहावत तो सुनी ही होगी। जी,नहीं! यह इन पर लागू नहीं होती। 2018 आईपीएल ऑक्शन में आरसीबी ने शिवम को 5 करोड़ रुपए की रकम देकर खरीदा था पर वह कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर सके थे। वैसे तो इनमें विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह दोनों की काबिलियत है। यह जसप्रीत बुमराह जैसी बैटिंग और विराट कोहली जैसी बॉलिंग कर लेते हैं। इन्होंने अब तक 14 अंतरराष्ट्रीय मैचों में सिर्फ 114 रन बनाए हैं और मात्र 5 विकेट लिए हैं। शिवम आखिरी ओवरों में कुछ बड़े शॉट बीच के ओवरों में 2-3 ओवर निकालने की काबिलियत रखते हैं। शिवम दुबे नंबर 5, नंबर 6, नंबर 7 हर पोजीशन पर खेल चुके हैं। एक टी-20 मैच में तो कोहली ने इन्हें अपने स्थान पर नंबर 3 पर भी खेलने के लिए भेजा था, पर ये वहां भी नाकाम रहे थे। हार्दिक पांड्या की वापसी के बाद शायद यह भारतीय टीम में कम ही नजर आएं, पर यह किसी भी पोजीशन पर अपनी बल्लेबाजी और गेंदबाजी से भारतीय टीम को योगदान दे सकते हैं।
Bumrah celebrates after taking wickets

                       5. जसप्रीत बुमराह


पांचवां और आखिरी नाम इस लिस्ट में आता है वह है भारतीय टीम के 360 डिग्री और याॅर्कर किंग गेंदबाज जसप्रीत बुमराह का। बात चाहे पावरप्ले में शुरुआती विकेट चटकाने की हो या फिर मिडिल ओवर्स में पार्टनरशिप तोड़ने की या फिर आखिरी ओवरों में रन बचाने की। जसप्रीत बुमराह हर काम कर सकते हैं।किसी भी बल्लेबाज के लिए बुमराह की याॅर्कर का सामना करना बहुत मुश्किल होता है। बिना किसी शक के बुमराह भारत के सबसे बेहतरीन गेंदबाज हैं, जो भारत को अपनी काबिलियत से हारा हुआ मैच भी जीता सकते हैं।
                        हमनें देखे भारतीय टीम के पांच वह खिलाड़ी जो किसी भी तरह से भारतीय टीम को अपने योगदान दे सकते हैं। कप्तान इन खिलाड़ियों को किसी भी रणनीति में और किसी परिस्थिति में इस्तेमाल कर सकते हैं। यह खिलाड़ी सभी मायनों में भारतीय टीम के Mr. जो भी करवालो हैं।
                     
                       🙏धन्यवाद🙏                             


आपको यह जरूर पसंद आएंगे---

कौन से हैं विराट कोहली के वे रिकॉर्ड्स जिन्हें तोड़ना बहुत मुश्किल है?
https://vanshthawani7.blogspot.com/2020/04/blog-post_23.html

अगर आईपीएल 2020 नहीं हुआ तो किन खिलाड़ियों को का सबसे ज्यादा नुकसान?https://vanshthawani7.blogspot.com/2020/04/blog-post_17.html?m=1

चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इंडियंस: आखिर क्या है सफलता का राज ?https://vanshthawani7.blogspot.com/2020/04/blog-post_12.html

आरसीबी :किस्मत के खेल में थोड़ा पीछे।https://vanshthawani7.blogspot.com/2020/04/blog-post_8.html


कौन है आज के समय के 5 सबसे ज्यादा विस्फोटक बल्लेबाज।

3 comments: